वानखेड़े में कप्तान कोहली ने बनाए कई 'विराट' रिकॉर्ड, सचिन-धोनी भी छूटे पीछे

मुंबई (11 दिसंबर): मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टैस्ट मैच टीम इंडिया जीत से महज चार कदम दूर है। शनिवार और रविवार को यहां टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की धूम रही। शनिवार को जहां विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 15वां टेस्ट शतक लगाया, वहीं रविवार को उन्होंने अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा। खास बात ये है कि विराट कोहली ने ये तीनों दोहरे शतक इसी साल आए हैं।

विराट कोहली 235 रन बनाकर आउट हुए। ये किसी भी भारतीय खिलाड़ी का बतौर कप्तान का सर्वाधिक स्‍कोर है। पिछला रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी 224 रन के नाम पर था जो उन्‍होंने फरवरी 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। इन दोनों के अलावा सचिन तेंदुलकर ने बतौर कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ 217 रन बनाए थे वहीं 1978 में सुनील गावस्‍कर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान 205 रन बनाए थे।

विराट कोहली टीम इंडिया के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जिसने कप्तान के रूप में 3 दोहरे शतक बनाए हैं। विराट ने वर्ष 2016 में अब तक चार शतक बनाए हैं, इसमें से तीन शतक में वे 200 का आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं।  21 जुलाई 2016 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विराट ने नॉर्थ साउंड में 200 रन बनाए थे। इसके बाद 8 अक्‍टूबर 2016 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में 211 रन और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में कोहली ने 200 का आंकड़ा पार किया।

विराट कोहली ने इस कैलेंडर ईयर में टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन से अधिक बना दिए हैं। ऐसा उन्होंने मुंबई टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 35वां रन बनाते ही कर दिया। ऐसा करने वाले वह भारत के तीसरे कप्तान बन गए हैं। इससे पहले बतौर कप्तान 1997 में सचिन तेंदुलकर और फिर साल 2006 में राहुल द्रविड़ ने बनाया था। कोहली ने यह कमाल 11 टेस्ट मैचों में 71.50 के औसत से रन बनाकर किया है।

इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का यह तीसरा और वानखेड़े स्टेडियम में पहला शतक था, बल्कि यूं कहें कि यह अब पहला दोहरा शतक हो गया है। कप्तान के तौर पर कोहली का यह आठवां टेस्ट शतक है। इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 7 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारत की तरफ से कप्तान के तौर सुनील गावस्कर ने 11 और दिलीप वेंगसरकर ने 9 शतक लगाए हैं।

कप्तान के रूप में सबसे अधिक 5 दोहरे शतक वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने लगाए थे। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के महान डॉन ब्रैडमेन का नाम आता है। वहीं बतौर कप्तान तीन दोहरे शतक के मामले में विराट कोहली के अलावा वर्ल्ड में महेला जयवर्धने (श्रीलंका), ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया), स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड), ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) का नाम है।