सचिन और धोनी के बाद विराट को मिलेगा खेल का सबसे बड़ा सम्मान



नई दिल्ली (3 मई): दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में शामिल टीम इंडिया के धमाकेदार खिलाड़ी विराट कोहली को खेल के सर्वोच्च सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न' के लिए नोमिनेट किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टेस्ट टीम के कप्तान विराट के नाम की सिफारिश की है। विराट के अलावा टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है।

विराट कोहली इस समय अपने जीवन के सुनहरे पल से गुजर रहे हैं। वे आईसीसी क्रिकेट की वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर और टी-20 पहले नंबर पर काबिज हैं। उन्हें 2014-15 ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया के टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था।

विराट ने अपने बल्लेबाजी से सभी दिग्गज खिलाड़ियों को अपना मुरीद बनने पर मजबूर कर दिया। उनके प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है उन्हें 2014 और 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। 

अगर कोहली को यह अवॉर्ड मिलता है तो वो सचिन तेंदुलकर (1997-98) और महेंद्र सिंह धौनी (2007-08) के बाद तीसरे ऐसे क्रिकेटर बनेंगे जिसे इस खेल रत्न से नवाजा गया हो। बता दें कि खेल रत्न अवॉर्डी को 7.5 लाख रुपये और अर्जुन अवॉर्डी को पांच लाख रुपये की इनामी राशि दी जाती है।