IND V NZ: कानपुर में 83 रन बनाते ही कोहली रच देंगे इतिहास

नई दिल्ली(29 अक्टूबर): भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज कानपुर में सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच खेला जाना है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है। 

- विराट कोहली इस मैच में अगर 83 रन ठोक देते हैं तो वह सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल 201 वनडे मैचों की 193 पारियों में विराट कोहली ने 8917 रन बनाए हैं। 

- सबसे तेज 9 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल द.अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम है, जो उन्होंने इस साल की शुरुआत में बनाया था। 

- डिविलियर्स ने 214 मैचों की 205 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था। इसका मतलब है कि विराट कोहली के पास 11 पारियां हैं, जिनमें वह यह रिकॉर्ड बना सकते हैं।

- 2017 की शुरुआत में एबी डिविलियर्स पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ 214वां वनडे खेलते हुए डिविलियर्स ने यह मुकाम हासिल किया था। 

- सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज सौरव गांगुली को छोड़ दें तो शीर्ष 10 की सूची में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ आते हैं। इस लिस्ट में द.अफ्रीका के जैक कैलिस और एबी डिविलियर्स हैं और वेस्टइंडीज से ब्रायन लारा और क्रिस गेल।