ना सचिन, ना गांगुली यहां तक कि कोई भारतीय क्रिकेटर भी नहीं, ये खिलाड़ी है कोहली की प्रेरणा


नई दिल्ली(2 जनवरी): भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2016 बेहद अच्छा रहा। 3 दोहरे शतक से 1215 टेस्ट रन बनाने के साथ सभी फॉर्मेट में मिलाकर कुल 2500 से ज्यादा रन बनाना और टीम को अजेय बनाए रखना। ये सब उपलब्धियां इस साल विराट के खाते में आईं और निश्चित तौर पर वह इस समय देश ही नहीं विश्व के करोड़ों युवाओं के दिलों की धड़कन कहे जा सकते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि खुद विराट का दिल किस खिलाड़ी के लिए धड़कता है?


- विराट ने इसका खुलासा खुद किया है कि वह रियल मैड्रिड के सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो से प्रेरित होते हैं, जिनका मेहनत करने का तरीका अनुकरण करने लायक है।


- विराट ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, मैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो से बहुत सारी प्रेरणा लेता हूं। वह सालों से जिस कारण शीर्ष पर बने हुए हैं, यह कुछ और नहीं बल्कि उनका परिश्रम है। मैंने सुना है कि वह विश्व में सबसे ज्यादा परिश्रमी फुटबॉलर हैं और इसी कारण वह शीर्ष पर हैं। मेसी एक जीनियस हैं, लेकिन यह आदमी (रोनाल्डो) अपने पैसे के लिए दौड़ता है, क्योंकि वह परिश्रमी है।


- कोहली इस समय भारत के अकेले सबसे बड़े परफॉर्मर हैं। वह महसूस करते हैं कि यह प्रदर्शन इस कारण आया है, क्योंकि वह खेल को पहले से ज्यादा अच्छी तरह समझने लगे हैं। उन्होंने इंग्लिश क्रिकेट की वेबसाइट 'ईसीबी.को.यूके के साथ बातचीत में कहा, यह एक कारण हो सकता है कि मैं खेल को पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह समझने लगा हूं। मैं अपनी योग्यता के साथ भी खुश हूं और कुछ कमियों के साथ भी। मैं अपनी कमियां भी अच्छे से जानता हूं और ताकत भी।


- उन्होंने आगे कहा, यह सही संतुलन ढूंढने से भी जुड़ा है। आदमी अपनी गलतियों के बारे में बात नहीं करना चाहते और यह गलत होता है। हर आदमी में कमियां होती हैं और निरंतरता और कुछ नहीं बल्कि उन कमियों से बाहर निकलना और टेस्ट फॉर्मेट में अपनी रन बनाने की योग्यता को ढूंढना ही है। विशेषतौर पर यह बात मैंने अपने खेल में जानी है। मैं यह जानकर बेहद खुश हूं कि हकीकत में मेरा खेल किस तरफ जा रहा है।