विराट कोहली ने आईपीएल में ऐसे लगाने सीखे छक्के

नई दिल्ली (24 मई): दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली ने 2016 एशिया कप के दौरान बयान दिया कि छक्के लगाना उनके बस की बात नहीं इसलिए वो चौके लगाना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस बार आईपीएल में विराट ने सबसे ज्यादा छक्के लगाएं हैं।

क्रिस गेल, डिविलियर्स और डेविड वॉर्नर जैसे छक्कों के महारथियों को पीछे छोड़कर विराट कोहली ने सबसे ज्यादा बार गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचाया है। आईपीएल सीजन 9 में विराट ने सबसे ज्यादा 36 छक्के लगाए हैं। इससे पहले 8 सीजन में विराट ने 123 मैचों में 111 छक्के ही लगाए थे यानि वो प्रति मैच वो 1 छक्का भी नहीं लगा पाते थे। लेकिन इस बार 14 मैच खेल चुके कोहली हर मैच में करीब 3 छक्के लगाए हैं। फिलहाल 32 छक्कों के साथ डिविलियर्स ही कोहली के आसपास नजर आ रहे हैं।

दरअसल, कोहली ने छक्के मारने की ये आदत एक दम से नहीं पकड़ी, इसके पीछे कड़ी मेहनत और कभी हार न मानने वाला जज्बा रहा है। ये सच है कि विराट पहले इतने छक्के नहीं मार पाते थे, लेकिन उन्होंने जिम और ट्रेनिंग कर कर के अपनी फिटनेस और पावर को इतना बढ़ाया है कि आंख झपकते ही वो गेंद को हवा में तैरा देते हैं। विरोधी जब तक कोहली के ग्राउंड शॉ्ट्स और चौकों को कसी हुई फील्डिंग के चलते कुछ हद तक रोकने की रणनीति के बारे में सोच ही पातें तब तक कोहली ने अपने तरकश में एक विराट तीर जोड़ लिया है।