सेंचुरियन टेस्ट में ICC ने कोहली पर की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली(16 जनवरी): टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर सेंचुरियन में खेले जा रहे साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अंपायर माइकल गफ से खराब व्यवहार के कारण जुर्माना लगा है। कोहली पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगा है। 

उन्हें लेवल-1 का दोषी पाया गया है और इसके लिए उन्हें 1 डिमेरिट अंक भी मिलेगा। सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन आखिरी सत्र का खेल रोके जाने को लेकर विराट काफी नाराज नजर आए थे। दरअसल, मैच के दौरान पहले बारिश ने खलल डाला लेकिन जब बारिश के बाद खेल दोबारा शुरू हुआ तो 5 ओवर बाद फिर खेल रुका। इस बार खेल बारिश की बजाय फील्ड अंपायरों ने खराब रोशनी के चलते रोका। इससे विराट गुस्से में मैदान से बाहर निकले और सीधे मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के कमरे में जा पहुंचे। विराट ने मैच रेफरी के सामने खेल रोके जाने पर अपनी नाराजगी जताई। 

आईसीसी की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, विराट ने इस दौरान गुस्से में गेंद जोर से मैदान पर फेंकी। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 153 रन की शानदार शतकीय पारी खेलने वाले विराट को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट (खिलाड़ियों और सपोर्ट पर्सनल) के आर्टिकल 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है जो 'खेल भावना' से जुड़ा है। 

दिन का खेल समाप्त होने के बाद, कोहली ने अपनी गलती स्वीकार कर ली जिसके बाद अब मामले की औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं है। आईसीसी मैच रेफरी के इलीट पैनल के क्रिस ब्रॉड ने प्रस्ताव भेजा था। लेवल-1 का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को पेनल्टी के तौर पर अधिकतम 50 प्रतिशत मैच फीस और एक या दो डिमेरिट अंकों का जुर्माना लगाया जाता है।