INDvsSL: दिल्ली टेस्ट के पहले दिन विराट कोहली ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली ( 3 दिसंबर ): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का लगातार रिकाॅर्ड बना रहे हैं। दिल्ली टेस्ट के दौरान कप्तान कोहली ने कई रिकॉर्ड बनाए। 

-भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शतक लगाया। यह उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की 52वीं सेंचुरी है।

-कोहली शनिवार को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले कप्तान बन गए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में 104 रनों की पारी खेली थी। नागपुर में उन्होंने दोहरा शतक लगाया और फिर अपने घरेलू मैदान यानी दिल्ली में उन्होंने एक और सैकड़ा जड़ दिया।

-यह कोहली का इस साल में 11वां शतक था। एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रेकॉर्ड भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने एक साल में 12 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे।

-विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी 20वीं सेंचुरी लगाई। कोहली ने 105वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया। डॉन ब्रैडमैन ने 55, सुनील गावस्कर ने 93, मैथ्यू हेडन ने 95 और स्टीव स्मिथ ने 99 पारियों में 20 टेस्ट शतक पूरे किए थे।

-टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने इस मैच में टेस्ट करियर में 5000 रन भी पूरे किए। वह सबसे तेजी से यहां पहुंचने वाले चौथे भारतीय हैं। कोहली जहां 105 पारियों में यहां पहुंचे वहीं सुनील गावसकर ने 95, वीरेंदर सहवाग ने 99 और सचिन तेंडुलकर ने 103 पारियों में 5000 रन पूरे किए।