कोलंबो पर चढ़ाई के लिए तैयार हैं कप्तान कोहली

नई दिल्ली (2 अगस्त): कल से भारत-श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। मुकाबले से पहले विराट ने जहां अपनी तैयारी नए तेवर में की है। वहीं वह श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत के साथ ही लगातार 8 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगें।

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 7 लगातार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा लगातार 9 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के नाम है। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 27 टेस्ट में से 17 में जीत हासिल की है, 3 में टीम इंडिया को हार का समना करना पड़ा है। विराट के नाम 62.96 फीसदी जीत है जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में स्टीव वॉ 71.92 फीसदी जीत के साथ दुनिया के सबसे सफल कप्तान हैं। अगर विराट कोहली श्रीलंका दौरे पर क्लीन स्विप करने में सफल होते हैं तो फिर विराट स्टीव वॉ की भी बराबरी कर सकते हैं।

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक श्रीलंका, द.अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 7 टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया है। इस 7 सीरीज के दौरान विराट के बल्ले से 7 शतक भी निकले हैं। जिसमें से 4 बार विराट ने दोहरा शतक जमाया है। यानि कि टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली के बल्ले का सबसे बड़ा योगदान रहा है।

जाहिर है कल से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में एक बार फिर विराट की कोशिश होगी मैदान पर तोड़ फोड़ मचाने की। वैसे भी कोलंबो के जिस मैदान पर मुकाबला होना है, वहां विराट को अपने पहले टेस्ट शतक का इंतजार है। पिछले दौरे पर टीम इंडिया ने सिंहली स्पोर्ट्स क्लब पर खेले गए मुकाबले में जीत तो हासिल की थी, लेकिन विराट अपने बल्ले से ज्यादा योगदान नहीं दे पाए थे। पुजारा, अश्विन के साथ ईशांत शर्मा इस जीत के हीरो बने थे और अब बारी विराट कोहली की है।