कोहली के इस 'राज' का हुआ खुलासा!

नई दिल्ली(21 अप्रैल): टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बेहद कम समय में उन रिकॉर्ड्स को हासिल कर चुके हैं जहां तक पहुंचने में बल्लेबाज कई साल लगा देते हैं। कोहली इस मुकाम तक पहुंचने में कड़ी मेहनत किए हैं। उनके बरसों के संघर्ष और समर्पण के बारे में बेहद कम लोग जानते हैं।  

करियर के शुरूआती दौर में विराट को नॉनवेज खाने का बेहद शौक था पर जब उनका सिलेक्शन इंडियन टीम में हुआ तो विराट ने खुद को तेल से बने व्यंजनों और मीठे से दूर कर लिया। अब वह सिर्फ उबला और ग्रिल किया हुआ खाना ही खाते हैं।   विराट के कोच राजकुमार शर्मा ने बताया कि टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बाद विराट ने खुद में एक बड़ा बदलाव लाया है। इस जवाबदारी ने उन्हें एहसास कराया कि वह देश का नेतृत्व कर रहे हैं। इस वजह से उन्होंने अपना पूरा ध्यान खेल पर फोकस करते हुए खुद के आक्रमक स्वभाव में बदलाव किया है।

उन्होंने बताया कि भारतीय टीम को जिस देश का दौरा करना होता है विराट उसी के हिसाब से अपनी प्रैक्टिस करते हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले वह कूकाबूरा गेंदों से प्रैक्टिस करते हैं और इंग्लैंड के दौरे के लिए घास वाली पिच पर पसीना बहाकर खुद को स्विंग गेंदबाजी के लिए तैयार करते हैं।

विराट के कोच के मुताबिक, लगातार खुद को बेहतर बनाने की जिद और अपनी पसंदीदा व्यंजनों को छोड़कर विराट ने अपनी फिटनेस में काफी सुधार कर लिया है। उन्हें लगता है कि यदि वह सचिन की तरह 24 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेले तो उनके सारे रिकॉड्र्स तोड़ देंगे। कोच ने बतायाकि सचिन से तुलना किए जाने का विराट पर कोई दबाव नहीं होता है।