कप्तान कोहली के सामने है यह विराट चुनौती...

नई दिल्ली (7 जनवरी): विराट ने बयान दिया है कि धोनी ने उन्हें कई बार टीम से बाहर होने बचाया और अब बात कप्तान कोहली के सामने विराट चैलेंज की। विराट के सामने कपिल-सौरव और धोनी बनने की चुनौती है, क्योंकि हर कोई ये मानता है विराट में वर्ल्ड क्रिकेट का दादा बनने का दम तो है।

भारतीय क्रिकेट में 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाले कपिल देव, सबसे लड़ाके कप्तान सौरव गांगुली और क्रिकेट के हर फॉर्मेट में राज करने वाले महेंद्र सिंह धोनी को सबसे सफल कप्तान माना जाता है। विराट के सामने इन कप्तानों से आगे निकलने की चुनौती है। टेस्ट में विराट कोहल ने सिर्फ 2 साल की कप्तानी से ये साबित कर दिया है कि उनमें इन धुरंधरों का दमखम तो है, लेकिन सवाल ये है कि क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट की कप्तानी का प्रेशर विराट कोहली कितना झेल पाएंगे।

वैसे क्रिकेट के जानकारों का ये मानना है कि विराट सौरव गांगुली की तरह आक्रमक हैं। कपिल की तरह ही विराट खिलाड़ियों में आत्मविश्वास जगाते हैं और धोनी की तरह मैदान पर चौंकाने वाले फैसले ले सकते हैं। वैसे रिकॉर्ड के मामले में अश्विन जैसे बड़े गेंदबाज का ये मानना है कि धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करना किसी भी कप्तान के लिए आसान नहीं होगा।

अश्विन की बातों में दम भी है। धोनी ने क्रिकेट के रिकॉर्ड के पहाड़ को छुआ है। धोनी ने भारतीय क्रिकेट में सबसे लंबे समय तक कप्तानी की है। इस दौरान धोनी ने टेस्ट में नंबर 1 बनने के साथ साथ टी 20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया। 2011 में वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब हुए और अब हर किसी की नजर टीम इंडिया के इस युवा कप्तान पर हैं। जिनसे हर किसी को कपिल, गांगुली और धोनी वाले प्रदर्शन की उम्मीद है।