शतक के साथ कई रिकॉर्ड भी बनाए कोहली

नई दिल्ली(22 जुलाई): भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट के पहले दिन शतक बनाया। कोहली इस मैच में 143 रन बनाकर नाबाद हैं।

कोहली जब बल्लेबाजी करने आए तब भारत का स्कोर 2 विकेट पर 74 रन था। कोहली ने अपनी पारी के दौरान 16 चौके लगाए। इस दौरान उन्होंने 51 सिंगल्स लिए।बतौर कप्तान यह वेस्ट इंडीज में यह कोहली की पहली पारी थी। और इस तरह कप्तान के रूप में वेस्ट इंडीज में पहली ही पारी में शतक लगाने वाले वह पहले भारतीय कप्तान बन गए।

कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे किए। उन्हें यहां तक पहुंचने में 18 पारियां लगीं। महेंद्र सिंह धोनी ने भी 18 पारियों में यह काम किया था। सबसे कम टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे करने का भारतीय रेकॉर्ड सुनील गावसकर के नाम हैं जिन्होंने 14 पारियों में यह कीर्तिमान बनाया था।

वेस्ट इंडीज में बतौर कप्तान टेस्ट पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रेकॉर्ड फिलहाल राहुल द्रविड़ के नाम है जिन्होंने 2006 में 146 रनों की पारी खेली थी। कोहली फिलहाल इस स्कोर से 3 रन पीछे हैं। दूसरे दिन उनके पास इस रेकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा।विदेशी सरजमीं पर यह विराट का तीसरा सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले 2014 के बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 169 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद 6 जनवरी 2015 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बार फिर सेंचुरी लगाई थी। तब उन्होंने 147 रन बनाए थे। एंटिगा में उनके पास इस रेकॉर्ड को बेहतर करने का मौका होगा।कोहली और धवन ने तीसरे विकेट के लिए 105 रन जोड़े। यह इन दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरी शतकीय साझेदारी थी।