इस मामले में द्रविड़ से आगे निकले कोहली, पोंटिंग का तोड़ा रिकॉर्ड

कानपुर (29 अक्टूबर): टीम इंडिया के कप्तान कोहली का इन दिनों जबर्दस्त फॉर्म में है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए तीसरे वन डे मुकाबले में कोहली ने शानदार 113 रनों की पारी खेला। वनडे क्रिकेट में कोहली का ये 32 शतक था। कोहली ने पोंटिंग के वनडे में 31 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। इस तरह कोहली सचिन के बाद वनडे सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

कोहली ने टेस्ट मैचों में 17 शतक लगाए हैं और इस तरह से उनके कुल अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 49 हो गई है। उन्होंने पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। राहुल द्रविड़ के नाम 48 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। गांगुली और वीरेंद्र सहवाग 38-38 शतक लगाकर संयुक्त चौथे स्थान पर हैं। अपनी पारी के दौरान कोहली किसी एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक वनडे रन बनाने वाले कप्तान भी बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा। पोंटिंग ने 2007 में 1424 रन बनाए थे। कोहली ने इस साल अभी तक 1460 रन बना लिए हैं।

कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 83वां रन पूरा करते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। कोहली की यह 202वें मैच की 194वीं पारी है। इस तरह से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा। डिविलियर्स ने 205 पारियों में 9000 रन पूरे किए थे। इससे पहले सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने का भारतीय रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम पर था। गांगुली ने 228 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

कोहली और रोहित शर्मा ने दूसरे विकेट के लिए 230 रन की साझेदारी करके नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. इन दोनों के बीच यह चौथी दोहरी शतकीय साझेदारी है।