गावसकर के 45 साल पुराने इस रिकॉर्ड पर कोहली की 'विराट' नजर

चेन्नई (15 दिसंबर): भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पांचावां और आखिरी क्रिकेट टेस्ट मैच कल यानी 16 दिसंबर से चेन्नई में होने जा रहा है। भारत पहले ही 3-0 से इस सीरीज पर कब्जा कर चुका है। यह सीरीज में टीम के लिए ही नहीं बल्कि उसके कप्टान विराट कोहली के लिए भी काफी कामयाब रहा है। अबतक खेले गए चार मुकाबलों में कोहली ने कई कीर्तिमान बनाए हैं। अब सबकी नजर गावसकर के 45 साल पुराने उस रिकॉर्ट पर है। सुनील गावसकर एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिसने एक सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए हैं।

विराट सुनील गावसकर के इस रेकॉर्ड से 135 रन दूर हैं। गावसकर ने 1971 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसकी ही जमीन पर अपने पहले टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे। मौजूदा सीरीज में कप्तान विराट कोहली चार मैचों की सात पारियों में 640 रन बना चुके हैं। एक दोहरा शतक भी इसमें शामिल है।

गावसकर ने दो बार एक सीरीज में 700 या उससे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने दोनों बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ ही यह कारनामा किया है। 1971 के बाद 1978-79 में घरेलू धरती पर छह मैचों में 732 रन बनाए थे।

कोहली पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सुनील गावसकर के रेकॉर्ड के पास बेहद करीब तक पहुंच गए थे। वह 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बनने से महज 8 रन से चूक गए थे। एक बार फिर यह मौका विराट कोहली के पास है। यदि वह 60 रन बना लेते हैं तो एक सीरीज में 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हो जाएंगे और यदि 135 रन बना लेते हैं तो सर्वाधिक रन बनाने का रेकॉर्ड उनके नाम होगा।