INDvsSA: चौथे वनडे में कोहली ने तोड़ा डिविलियर्स का ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली (10 फरवरी): जोहानिसबर्ग में साउथ अफ्रीका के साथ चौथे वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 289 रनों का स्कोर खड़ा किया। साउथ अफ्रीका को सीरीज में बने रहने के लिए इस मैच में जीत हासिल करनी होगी। भारत की ओर से 100वां वनडे मैच खेल रहे शिखर धवन (109) ने शानदार शतकीय पारी खेली। आखिर में धोनी ने 43 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली।

जोहानिसबर्ग वनडे से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच किसी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान डिविलियर्स के नाम पर दर्ज था। डिविलियर्स ने यह करिश्मा 2015 में भारत के दौरे पर किया था जब उन्होंने 358 रन बनाए थे। उस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत में पहली बार कोई वनडे सीरीज जीती थी। डिविलियर्स की अगुआई में द. अफ्रीका ने मुंबई में 4 विकेट पर 438 रन बनाए थे और इसके बाद भारत की पारी को 224 पर समेटकर वह मैच 214 रनों से जीता था। द. अफ्रीका ने इस 5मैच की सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमाया था।

विराट द. अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे से पहले तीन मैचों में 318 रन बना चुके थे और उन्हें डिविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तीन मैचों में 41 रन और बनाने थे। विराट ने जोहान्सबर्ग में चौथे वनडे में पारी के 20वें ओवर के दौरान क्रिस मॉरिस की गेंद पर 1 रन लेते हुए अपने स्कोर को 41 तक पहुंचाया और डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया।

इसके पहले मौजूदा वनडे सीरीज में विराट ने डरबन में पहले वनडे में शतक (112) लगाया था। उन्होंने इसके बाद सेंचुरियन में दूसरे वनडे में नाबाद 46 रनों का योगदान दिया था। विराट ने केपटाउन में तीसरे वनडे में 160 रनों की नाबाद धमाकेदार पारी खेली थी।