विराट ने पहली बार उठाया इस राज से पर्दा

वैभव भोला (16 जून): विराट कोहली आज अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ा नाम हैं। वर्ल्ड के टॉप एथलीट्स में विराट का नाम शुमार है। थोड़े से ही समय में विराट ने फर्श से अर्श तक का सफर तय कर लिया है, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह है उनकी एक अलग शख्‍सियत जो उन्हें टीम इंडिया के दूसरे खिलाड़ियों से पूरी तरह अलग बनाती है।

जिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के आगे भारतीय खिलाड़ी काफी बोने साबित होते हैं, उन्हीं के देश में जाकर विराट उनकी आंखों में आंख डालकर बात करते हैं। कंगारुओं की उनकी बदतमीजी की जवाब अपने बल्ले के साथ-साथ मुंह से भी देते हैं, क्योंकि विराट इस स्लेजिंग को खूब एन्जॉय करते हैं।

एक समय था जब जरा सा उकसाने पर भी विराट पूरी तरह से आग बबूला हो जाते थे। कईं बार तो उन्होंने गुस्से करने के मामले में सारी मर्यादाएं भी लांघ दीं, लेकिन अब विराट पूरी तरह से बदल गए हैं। अब चाहे विराट के विरोधी उन्हें उकसाने के लिए कुर्सा पर लात मारें, जानबूझकर गेंद विराट को मारने के लिए फेंके या फिर गेंदबाज उन्हें बार-बार बड़े शॉट्स खेलने के लिए उकसाए, वह हर बदतमीजी का जवाब अपने बल्ले से ही देते हैं।

हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में विराट ने इस बात का खुलासा किया है कि स्लेजिंग से अब उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, अब वो स्लेजिंग को एन्जॉय करने लग गए हैं। जिसका सबसे बड़ा सबूत ऑस्ट्रेलिया में हुई सीरीज के दौरान दिखा जब जेम्स फॉक्नर के लाख उकसाने के बाद भी विराट ने उन्हें कुछ नहीं कहा। भारतीय क्रिकेट के लिए ये एक खुशखबरी जरूर है कि विराट ने अपने गुस्से पर काबू रखना सीख लिया है और अब वो विरोधियों को स्लेजिंग का जवाब तो देंगे।