INDvsAUS: ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने विराट कोहली

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 दिसंबर): टीम इंडिया ने 31 रन से ऐडिलेड टेस्ट जीत लिया है। 15 साल बाद ये पहला मौका है जब भारत ने एडिलेड के ओवल के मैदान में कोई टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले भारत ने यहां अपना आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2003 में सौरभ गांगुली की कप्तानी में जीता था। भारतीय टीम ने इस मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से मात दी थी। इतना ही नहीं भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता है। आखिरी बार भारत को 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जीत मिली थी। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को 45 टेस्ट मैचों में छठी जीत हासिल हुई।

भारत की इस एक जीत से टीम इंडिया और कप्तान विराट कोहली के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भारत और एशिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने इंग्‍लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका तीनों जगह टेस्‍ट मैच जीता है। विराट कोहली के अलावा राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी ने अपनी कप्तान में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच जीता है। लेकिन, वे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच नहीं जीत पाए। इतना ही नहीं भारत एक कैलेंडर ईयर में इंग्‍लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाला पहला देश बन गया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जीत लिया है। भारत ने एडिलेड के ओवल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हरा दिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 291 रन बनाकर आऊट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की ओर  रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए हैं। जबकि ईशांत शर्मा को एक सफलता मिली है।