विराट कोहली का कमाल, सीरीज पर जीत के बाद बनाया ये बड़ा रिकाॅर्ड


नई दिल्ली (14 अगस्त): भारतीय टीम ने श्रीलंका को खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट में भी पारी और 171 रन से मात दी। साथ ही भारतीय टीम ने जीत के साथ इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर दिया। इस सीरीज पर कब्जा जमाकर विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए जिन्होंने विदेश में पहली बार तीन टेस्ट की सीरीज में किसी भी टीम का क्लीन स्वीप किया है। ये जीत भारतीय टीम के लिए एक और सौगात लेकर आई अब भारतीय श्रीलंका में सबसे ज़्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन गई है।

इस टेस्ट सीरीज़ के तीनों ही टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। गॉल में खेले गए पहले टेस्ट को भारत ने 304 रन जीत लिया। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को पारी और 53 रन से मात दी। सीरीज के अंतिम और आखिरी टेस्ट को भी भारतीय टीम ने पारी और 171 रन से ना सिर्फ सीरीज जीती बल्कि पहली बार विदेश में किसी भी टीम का 3 मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप भी कर दिया।

इस जीत के साथ ही विराट कोहली भारत के एकलौते ऐसा कप्तान बन गए, जिन्होंने भारतीय को श्रीलंका की धरती पर लगातार दो टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई है। इससे पहले 2015 में भी विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका को उसी की सरजमीं पर 2-1 से शिकस्त दी थी। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान लंका को उन्हीं की सरजमीं पर लगातार दो सीरीज में मात देने में कामयाब नहीं हो पाया था।

यह सीरीज जीतने के साथ ही भारतीय टीम लगातार 8 टेस्ट सीरीज अपने नाम करने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड ने ये काम किया था। लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे आगे है। कंगारुओं की टीम ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी।