विराट कोहली ने की जिंदगी की सबसे बड़ी भूल...

नई दिल्ली (21 जून): टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने टीम का साथ छोड़ दिया है। दरअसल कप्तान विराट कोहली ने बोर्ड से कोच की शिकायत की। कप्तान विराट कोहली अनिल कुंबले के सख्त रवैये से नाराज थे, जिसके बाद कोच अनिल कुंबले ने अने पद से इस्तीफा दे दिया।


कोच का पद छोड़ने के बाद अनिल कुंबले ने अपने लेटर में लिखा, ''सीएसी ने मुझे मुख्य कोच पर बने रहने के लिए कहा। मुझ पर दिखाए गए, उनके भरोसे से मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। बीते एक साल की सफलता का श्रेय कप्तान, पूरी टीम, सहायक कोच और सपोर्टिंग स्टाफ को जाता है। इस खत से पहले, बीसीसीआई ने पहली बार मुझे बताया कि कप्तान को मेरे तरीकों और मेरे कोच बने रहने से दिक्कत थी।''


हम आपको बता दें कि सीएसी में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं। तीनों दिग्गज चाहते थे कि कुंबले टीम के साथ बने रहे, लेकिन विराट की जिद के आगे इन तीनों की बात भी नहीं चली। दरअसल कोच के साथ कप्तान विराट कोहली की मनमुटाव की खबरें पिछले एक महीने से आ रही थी। जिस पर कई बार कप्तान विराट कोहली ने सफाई भी दी। विराट ने भले ही कोच अनिल कुंबले के साथ झगड़े की खबर से इनकार किया, लेकिन कुंबले के खत से साफ हो गया है कि दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था।


कप्तान कोहली के इस बर्ताव पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का कहना, ''अगर खिलाड़ियों को ऐसा कोच चाहिए जो उनसे कहे कि ठीक है आज प्रैक्टिस मत करो, क्योंकि आप लोग अच्छा महसूस नहीं कर रहे हो। इसलिए आज छुट्टी लो और शॉपिंग करो, तो अनिल कुंबले वैसे शख्स नहीं थे। जो लोग कुंबले के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं, मुझे लगता है कि उन्हें टीम से बाहर चले जाना चाहिए।''


साफ है कि 2007 में ग्रैग चैपल के बाद एक बार फिर भारतीय क्रिकेट में कोच को लेकर बड़ा भूचाल आ गया है। 10 साल पहले टीम इंडिया के कोच पर सवाल उठे थे और 10 साल भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सवालों के कठघरे में हैं।