विराट को मिले ये 5 टारगेट, हर हाल में करने होंगे पूरे

नई दिल्ली (13 जुलाई): कप्तान विराट कोहली के सामने टारगेट फिक्स कर दिया गया है। विराट को अब अपने फेवरेट कोच के साथ हर हाल में लक्ष्य हासिल करना होगा। कोच रवि शास्त्री के साथ कप्तान विराट कोहली अगले दो साल तक हर हार जीत के लिए जिम्मेदार होंगे।

वर्ल्ड कप के लिए टीम तैयार करो

चैंपियंस ट्रॉफी में हार के बाद विराट कोहली ये साफ कर चुके हैं कि उनकी नजर 2019 वर्ल्ड कप पर है अभी से इसके लिए अपनी टीम तैयार कर रहे हैं। विराट को अपने कोच रवि शास्त्री के साथ मिलकर दुनिया की सबसे मजबूत टीम तैयार करनी होगी ताकि इंग्लैंड में होने वाले अगले वर्ल्ड कप में चैंपियंस ट्रॉफी वाली गलती टीम इंडिया ना करे।

श्रीलंका की चुनौती

कोच विवाद के बाद विराट कोहली की अगवाई में टीम इंडिया 26 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ वहां पर टेस्ट, वनडे और टी 20 सीरीज खेलने उतरेगी। ऐसे में विराट कोहली कोच विवाद को भूलते हुए इस सीरीज से खुद को साबित करने की कोशिश करेंगे। अनिल कुंबले के हटने और फिर नए कोच के चयन को लेकर जिस तरह उतार चढ़ाव देखने को मिला उससे टीम पर इसका असर तो पड़ा ही होगा, क्योंकि विराट की टीम में कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अनिल कुंबले को कोच के तौर पर पसंद करते थे। ऐसे में नए कोच रवि शास्त्री के साथ कप्तान विराट को फिर टीम में एकजुटता लानी पड़ेगी।

द.अफ्रीका का दौरा

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद नवम्बर में टीम इंडिया को द. अफ्रीका का दौरा करना है, जहां टेस्ट, वनडे और टी 20 सीरीज होनी है। टीम इंडिया 1992 से लेकर अब तक कोई भी टेस्ट सीरीज द. अफ्रीका में नहीं जीत पाई है। ऐसे में कप्तान विराट कोहली से हर किसी को सीरीज जीत की उम्मीद होगी, क्योंकि विराट ने टीम इंडिया के लिए अपने मनपसंद कोच का चयन किया है।

इंग्लैंड का दौरा

द. अफ्रीका दौरे के बाद विराट के सामने सबसे बड़ा चैलेंज रहने वाला है इंग्लैंड का। अनिल कुंबले की कोचिंग में टीम इंडिया ने घरेलू सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से धोया था, लेकिन अब टीम इंडिया को इंग्लैंड में जाकर खुद को साबित करना होगा। 2007 के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में अगर विराट कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी इंग्लैंड में सीरीज जीतने का सपना सच कर दिखाते हैं तो फिर हर कोई इस जोड़ी का लोहा मानेंगे।

जीतना होगा फैन्स का दिल

कोच विवाद से कप्तान कोहली की साख को नुकसान पहुंचा है। फैन्स की नजर में उनका इमेज जिद्दी कप्तान कोहली का इमेज एक जिद्दी कप्तान की बन गई है, जिसे विराट कोहली को दूर करना होगा। क्योंकि विराट कोहली भारतीय युवाओं के रोल मॉडल हैं। विराट पर हिंदुस्तान क्रिकेट की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। दुनिया देख चुकी है कि लगातार रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ी की कप्तानी भी इसलिए चली गई थी क्योंकि वो तो रन बना रहे थे, लेकिन टीम जीत नहीं पा रही थी।