जो रूट और स्टीव स्मिथ से भी कम वेतन पाते हैं कप्तान कोहली

Image result

नई दिल्ली (3 दिसंबर): भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हर दिन कोई न कोई नया रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ चल रहे यहां के कोटला मैदान में तीसरे आैर सीरीज के अंतिम टेस्ट के पहले दिन कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर शतकीय पारी खेली। वह 156 रन बनाकर अभी भी क्रीज पर माैजूद हैं। शतक के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कई उपलब्धियां हासिल कीं। हर मामले में कोहली टॉप पर चल रहे हैं, लेकिन एक मामले में कोहली जो रुट और स्टीव स्मिथ से पीछे हैं। 

आपको जानकर यह आश्चर्य हो सकता है कि उनकी सैलरी इस वक्त इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से काफी कम है। पिछले साल कोहली सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर रहे और दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सभी खेलों के खिलाड़ियों में शामिल इकलौते क्रिकेटर थे। 

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार विराट कोहली साल 2016 में दुनिया में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर थे। पिछले साल विराट कोहली ने करीब 141 करोड़ और 90 लाख रुपये की कमाई की। जहां से विराट को सबसे ज्यादा आमदनी होनी चाहिए, वहीं विराट दुनिया के बाकी दो खिलाड़ियों से पिछड़ जाते हैं और अपने कोच रवि शास्त्री से भी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और इग्लैंड के जो रूट इस क्षेत्र में सालाना कमाई में उनसे आगे हैं।  स्टीव स्मिथ इस मामले में जहां साल भर में साढ़े नौ करोड़ रुपये कमाते हैं तो जो रूट की कमाई करीब नौ करोड़ रुपये है। विराट कोहली की गाड़ी यहां करीब साढ़े छह करोड़ रुपये सालाना पर ही आकर थम जाती है। यह वह सालाना कमाई है जो इन खिलाड़ियों को वेतन के रूप में अपने-अपने बोर्डों से मिलती है। साल में बीसीसीआई से प्राप्त होने वाली अनुबंध राशि (2 करोड़ रुपये) और मैच फीस को मिलाकर विराट कोहली का वेतन करीब साढ़े छह करोड़ रुपये के आसपास ही बैठता है। टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को बीसीसीआई सालाना साढ़े सात करोड़ रुपये से भी ज्यादा का भुगतान कर रहा है।