रियो: पहलवान साक्षी मलिक अंतिम 8 में, विनेश चोट खाकर बाहर

रियो (17 अगस्त): भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक में मेडल की उम्मीदों को जिंदा रखते हुए जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक के 12वें दिन फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 58 किलोग्राम भारवर्ग में मालदोवा की इसानू मारियाना चेरदिवारा को हराकर अगले दौर में जगह बनाई। स्कोर 5-5 से बराबर रहने के बाद साक्षी तकनीकी अंकों के आधार पर जीतने में सफल रहीं। साक्षी पहले पीरियड में 0-3 से पीछे चल रही थीं। लेकिन दूसरे पीरियड में उन्होंने जबरदस्त वापसी करते हुए पांच हासिल किए और एक समय 5-3 से बढ़त ले ली। साक्षी को पहले पीरियड में चेतावनी मिली, जबकि चेरदिवारा को दूसरे पीरियड में चेतावनी दी गई।

हालांकि वह इस बढ़त को कायम नहीं रख पाईं और उनकी विपक्षी स्कोर 5-5 से बराबर करने में सफल रहीं। लेकिन साक्षी तकनीकी तौर पर अपनी प्रतिद्वंद्वी पर भारी रहीं और उन्हें विजेता घोषित किया गया। इससे पहले साक्षी ने बुधवार को ही अपने पहले मुकाबले में स्वीडन की पहलवान मलिन जोहान्ना मैटसन को 5-4 से हराया। मुकाबले से साक्षी को 3 क्लासिफिकेशन पॉइंट और इसानू को एक क्लासिफिकेशन अंक भी मिले।

उधर, राष्ट्रमंडल चैंपियन भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट चोटिल होने के चलते क्वार्टरफाइनल मुकाबले से बाहर हो गईं। इससे पहले विनेश ने दमदार प्रदर्शन करते हुए एकतरफा मुकाबले में जीत हासिल करते हुए फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 48 किलोग्राम भारवर्ग के 1/4 फाइनल्स में प्रवेश किया। विनेश को क्वालिफिकेशन राउंड में बाई मिला था और उन्होंने सीधे 1/8 फाइनल्स चरण से अपने अभियान की जीत के साथ शुरुआत की।

विनेश ने ग्रेट सुपीरियॉरिटी के साथ रोमानिया की अपनी प्रतिद्वंद्वी एमिला एलिना वुक को 11-0 से मात दे दी। विनेश ने पहले पीरियड में छह अंक (2,2,2) हासिल किए, जबकि दूसरे पीरियड में वह पांच (4,1) अकं जुटाने में सफल रहीं। विनेश को स्पर्धा से चार क्लासिफिकेशन अंक मिले हैं। विनेश का अगला मुकाबला चीन की सुन यानान से हुआ। अगर वह यह मैच जीत जातीं तो वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेतीं लेकिन वे बीच मुकाबले में ही चोटिल हो गईं और बाहर हो गईं।