WBO बॉक्सिंग: विजेन्द्र ने जीता मैच, चेका को किया चित

नई दिल्ली ( 17 दिसंबर ): भारत के स्टार बॉक्सर विजेंदर सिंह ने इतिहास रचते हुए तंजानिया के अनुभवी मुक्केबाज फ्रांसिस चेका को तीसरे राउंड में घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखने के बाद अब तक खेले गए सात मुकाबलों में विजेंदर अपराजित रहे हैं। अपने आठवें मैच में भी विजेंद्र ने फ्रांसिस चेका की तीसरे राउंड में हराकर डब्ल्यूबीओ एशिया पेसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब की रक्षा करने में कामयाब रहे हैं।

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित इस फाइट में विजेंद्र इस बार डब्ल्यूबीओ एशिया पसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब बचाने के लिए रिंग में उतरे थे। विजेंद्र ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को मात देते हुए यह खिताब अपने नाम किया था। विजेंद्र अपने से अनुभवी मुक्केबाज चेका पर पूरी तरह हावी दिखे। 34 साल के चेका विजेंद्र के पंच के आगे कहीं टिक नहीं पाए।

इस मुकाबले को देखकर ऐसा लगा ही नहीं विजेंद्र अपने से कहीं अनुभवी मुक्केबाज से भिड़ रहे हैं। इस मैच से पहले तंजानिया के मुक्केबाज फ्रांसिस चेका के पास 43 मुकाबलों का अनुभव था, जिसमें से वह 32 मुकाबले अपने नाम कर चुके हैं। लेकिन अनुभवी चेका के पास विजेंद्र के शानदार पंच का कोई जवाब नहीं दिखा।

34 साल के चेका इस समय अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (आईबीएफ) की सुपर मिडिलवेट डिवीजन में मौजूदा अफ्रीकन चैंपियन हैं। महज 17 साल की उम्र में पेशेवर मुक्केबाजी की दुनिया में कदम रखने वाले चेका के पास 16 साल का अनुभव है। इसके बावजूद प्रोफेशनल रेसलिंग में नए आए खिलाड़ी विजेंद्र का खेल चेका पर भारी पड़ा।