विजय माल्या 2 मार्च को देश से बाहर जा चुके हैं : सरकार ने कोर्ट को बताया

 

नई दिल्ली (9 मार्च) : लिकर उद्योगपति विजय माल्या पिछले हफ्ते विदेश जा चुके हैं। ये जानकारी सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को दी। बता दें कि 17 बैंकों ने विजय माल्या को विदेश जाने से रोकने के लिए मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था।

प्रोफिट एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को सरकार के शीर्ष वकील मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया, मुझे सीबीआई की ओर से बताया गया है कि वे संभवत: 2 मार्च को देश छोड़ कर जा चुके हैं। अटार्नी जनरल ने ये भी कहा कि 'माल्या की विदेश स्थित संपत्ति उनके लिए कर्ज़ से कहीं ज़्यादा है।'

कोर्ट ने माल्या को दो हफ्ते में जवाब देने के लिए कहा है कि क्यों ना उनका पासपोर्ट ज़ब्त कर लिया जाए। माल्या को नोटिस उनकी राज्यसभा ईमेल आईडी पर लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के ज़रिए भेजा गया है।

माल्या पहले कह चुके हैं कि वो बच्चों के साथ रहने के लिए लंदन में बसना चाहते हैं।

17 बैंकों के ग्रुप ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में पेटिशन देकर आग्रह किया था कि माल्या को भारत छोड़ने से रोका जाए क्योंकि उनके ऊपर बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस की वजह से बैंकों का भारी कर्ज़ है। अब इस ग्रुप ने कोर्ट से आग्रह किया है कि अगली सुनवाई के दौरान माल्या की मौजूदगी सुनिश्चित की जाए।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुआई में कर्ज़ देने वाले बैंकं ने पिछले महीने माल्या से 7000 करोड़ रुपए की वसूली के लिए प्रयास तेज़ कर दिए थे। माल्या ने पिछले महीने ही देश की शीर्ष स्प्रिट्स कंपनी यूनाइटेड स्प्रिट्स (यूके स्थित डियाजिओ की इकाई) के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने की बात कही थी।