वेंकैया नायडू को भाजपा बना सकती है उप राष्ट्रपति उम्मीदवार

नई दिल्ली (17 जुलाई): आज राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जा रहे हैं और दूसरी तरफ उप राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए गहमागहमी जोरों पर है। खबरों के मुताबिक उपराष्ट्रपति पद के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू का नाम लगभग तय हो गया है। पार्टी किसी दक्षिण भारतीय को अपना उम्मीदवार बनाना चाहती है। 

खबरों में कहा जा रहा है कि वेंकैया नायडू का नाम करीब-करीब तय हो गया है और आज शाम बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में उनके नाम पर अंतिम मुहर लग सकती है। 18 जुलाई नामांकन की अंतिम तारीख है इसलिए आज शाम तक उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का एलान हो जाएगा।

इससे पहले खबर आई थी कि एनडीए की तरफ से उप राष्ट्रपति पद के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, विद्यासागर राव, नजमा हेपतुल्ला और निर्मला सीतारमन का नाम रेस में है। लेकिन वेंकैया नायडू ने कहा कि वह उप राष्ट्रपति पद के रेस में नहीं हैं। 

भले ही अब तक उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं हुआ हो, लेकिन संसद में स्थित बीजेपी पार्टी के दफ्तर में सांसद उपराष्ट्रपति के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। नामांकन के लिए चार सेट तैयार किए गए हैं। एक सेट पर 35 सांसदो के हस्ताक्षर कर रहे हैं, हालांकि जरूरत सिर्फ 20 हस्ताक्षरों की ही है।

इसमें 10 प्रस्तावक और 10 अनुमोदक होते हैं। एक सेट पर पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रमुख नेताओं के हस्ताक्षर होंगे जबकि दूसरे पर अरुण जेटली के नेतृत्व में। एक सेट NDA के नेताओं के लिए होगा। मंगलवार को 11 बजे उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार संसद में नामांकन कर सकते है।  नाम का एलान शाम 7 बजे बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद होगा।