यहां 80 हजार में मिल रहा है एक लीटर दूध और 3 लाख में बिक रहा एक किलो मीट

नई दिल्ली (18 फरवरी): महंगाई की बात तो आपने सूनी होगी और इसका कड़वा घूंट भी पिया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कहीं 80 हजार रुपये में एक लीटर दूध मिल रहा और एक किलो मीट की कीमत 3 लाख रुपये है। जी हां ये सच है। वेनेजुएला में महंगाई से त्राहिमाम मचा है। महंगाई से हालत इतने बिगड़ गए हैं कि परेशान लोग आंखों में आंसू लिए देश छड़ने को मजबूर हैं। वेनेजुएला छोड़कर भारी तादाद में लोग पड़ोसी देश कोलंबिया पहुंच रहे हैं।

वेनेजुएला में आलम यह है कि यहां एक ब्रेड की कीमत हजारों रुपए हो गए हैं। एक किलो मीट के लिए 3 लाख रुपए और एक लीटर दूध के लिए 80 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। यहां की सरकार ने दुनिया भर के देशों से गुहार लगाई है कि वे यहां के हालात सुधारने में उनकी मदद करें। वहीं कोलंबिया का कहना है कि चंद दिनों में वेनेजुएला के करीब 10 लाख लोग उसके यहां आकर शरण ले चुके हैं, जिसके चलते उनपर दबाव बन रहा है। 

जानकारों के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले दिनों आई भारी गिरावट की वजह से वेनेजुएला में ये आर्थिक संकट आया है। साथ लोगों का कहना है कि वेनेजुएला सरकार की गलत नीतियों की वजह से यहां भूखमरी के हालात पैदा हो गए हैं। हालांकि वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो लगातार बैठक कर रहे हैं और हालात से निपटने के लिए दुनिया भर के बड़े देशों से मदद की अपील कर रहे हैं।