100 का बंद कर सरकार ने उतारा 20,000 का नोट

नई दिल्ली ( 17 जनवरी ): वेनेजुएला के लोग नए नोट लेने के लिए लंबी कतारों में खड़े हैं। वेनेजुएला की सरकार ने देश में आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिए 500 से 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किए हैं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने कहा कि इससे आर्थिक संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी।


राष्ट्रपति ने पिछले महीने देश में 100 बोलिवर के सबसे बड़े नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। राजधानी कराकस के लोग बड़ी राशि के नोट देखकर हैरत में पड़ गए हैं। लेकिन देश में तीन अंकों में पहुंची मुद्रास्फीति की वजह से परिवारों की खरीद शक्ति काफी घट गई। यहां तक कि नए नोटों में भी जो सबसे बड़ी 20,000 बोलिवर की मुद्रा है, अनधिकृत बाजार में उसकी कीमत मात्र छह डॉलर लगाई जा रही है।


स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें विश्वास नहीं था कि कभी इतनी बड़ी राशि के नोट जारी होंगे। हालांकि, उनका कहना है कि महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि उन्हें नोटों से भरी पूरी गाड़ी लेकर चलना पड़ता है, ऐसे में बड़ी राशि के नए नोटों से कुछ राहत मिल सकती है। सरकार ने बुधवार को विशेष विदेशी मुद्रा विनिमय केंद्रों के उद्घाटन की भी योजना बनाई है। यह केंद्र सीमा के नजदीक बनाए जाएंगे ताकि अवैध कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके।