VIDEO: वसुंधरा सरकार में गायों का हाल जानकर रह जाएंगे हैरान

केजे श्रीवत्सन, जयपुर (3 जून): राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को गायों को राष्ट्रिय पशु घोषित कराने के लिए केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव बनाकर भेजने की सलाह दी है, लेकिन क्या केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के पास इतना बड़ी सिफारिश करने वाली वसुंधरा सरकार के खुद के सूबे में गायों की हालत अच्छी है। न्यूज 24 ने जब इसकी पड़ताल की तो कई चौंकाने वाली बातें सामने आई।


सरकारी कागजों पर गायों पर इंसान से ज्यादा खर्च हो रहा है।  सरकार दावा कर रही है कि एक गाय पर सालाना 16,173 रूपये खर्च कर रही है। आंकड़े चौंकाते हैं, क्योंकि नगर निगम के ही आंकड़े हैं कि यहां हर इंसान की साफ़-सफाई और दूसरी मुलभुत सुविधाओं पर सालाना महज 775 रूपये ही खर्च होते हैं यानी गायों पर 21 गुना ज्यादा। हिन्गौनिया गौशाला में गायों की जिम्मेदारी हरे कृष्णा मोवमेंट को देने के बाद निगम का यह खर्चा प्रति गाय 25 हज़ार रूपये सालाना होने का दावा है।


अंदाज़ा लगाया जाना मुश्किल नहीं है कि जब 25 हजार रूपये प्रति गाय खर्च करने के बावजूद भी गायों की जयपुर में यह हालत है तो भला 775 रूपये में इंसान के लिए कितनी सुविधाएं स्मार्ट सिटी में मिल पाती होंगी।


वीडियो: