वाराणसी को मिलेगी ड्रीम ट्रेन, जानिए राजधानी से मंहगी इस खास ट्रेन की खूबियों के बारे में

नई दिल्ली(22 जनवरी): पीएम मोदी आज को वाराणसी को नई सौगात देने वाले हैं। मोदी वाराणसी में ड्रीम ट्रेन महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन हफ्ते में 3 दिन वाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी। महामना एक्सप्रेस देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसमें वर्ल्ड क्लास ट्रेन वाली सुविधाएं दी गई है।

सुविधाओं से लैस पहली रेलगाड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और दिल्ली से बीच में चलेगी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस ड्रीम ट्रेन को वाराणसी-नई दिल्ली के लिए हरी झंडी दिखाएंगे। हफ्ते में तीन दिन चलने वाली ये ट्रेन वाराणसी से लखनऊ होते हुए नई दिल्ली के लिए चलेगी। इस ड्रीम ट्रेन का नाम बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के नाम पर महामाना एक्सप्रेस रखा गया है।

इस ट्रेन की सभी बोगियां फायर प्रूफ होंगी। बाहर आग अगर लगी भी, तो अंदर तक ये नहीं पहुंच सकेगी। ट्रेन की अंदर वाली दीवार पैंटिंग से पटी है। .जो भारतीय संस्कृति की याद ताजा करती हैं। लाइट और म्यूजिक का ऐसा कंबिनेशन है कि बस सफर करने वाले फील गुड का मजा लेंगे।

हर कोच को पिंक कलर थीम पर रखा गया है। इस मॉडल ट्रेन में बैठने वाले यात्री सिर्फ 13 घंटा 50 मिनट में वाराणसी से दिल्ली पहुंएंगे। रेलवे के इस बदले हुए रुप के लिए यात्रियों को अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ेगी। अगर इस रुट में चलने वाली दुसरी मेल एक्सप्रैस ट्रेनो के किराये से तुलना करे तो इसमें आपको सभी क्लास में 15 फीसदी ज्यादा देना पड़ेगा यानी 

 

- स्पीलर में आपको 425 रुपये की जगह 480 रुपये देने होगे 

- 2 एसी में 1590 के बदले 1845 रुपये देनें होंगे 

- और 1 एसी में 2690 के बदले 3070 रुपये देने होगे

सभी कोच को भोपाल के कैरिज रिहैबिलिटेशन वर्कशाप में तैयार किया गया है। रेलवे की कोशिश है की अगर प्रयोग सफल रहा जो जल्द ही दुसरे रुट में भी इन ड्बबों को प्रयोग किया जायेगा।