'दिल वाले' हैं दिल्ली के लोग, गुलाब पर खर्च किए करोड़ों रुपये

नई दिल्ली(14 फरवरी): वैलंटाइंस डे के दिन हाथों में लाल गुलाब ना दिखे तो तोड़ा अधूरा सा तो लगता ही है। इस दिन लाल गुलाब की मांग बढ जाती है और इस साल तो लोग दिल खुलकर खर्च कर रहे हैं।

- गाजीपुर फूल मंडी के विक्रेताओं की मानें तो 12 से 14 फरवरी के बीच दिल्लीवाले करीब 5 से 6 करोड़ रुपये लाल गुलाब पर खर्च करते हैं।

- यहां खास बात यह है कि यह आंकड़ें सिर्फ लाल गुलाब के हैं। दूसरे रंग के गुलाब के फूलों की बिक्री को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

- आम दिनों में जहां एक लाल गुलाब की कीमत 20 रुपये की आसपास होती है वहीं, 14 फरवरी को इसकी कीमत 10 गुणा बढ़ जाती है। यानी एक लाल गुलाब 200 रुपये में बिकता है। लेकिन दिल वालों की दिल्ली में लोग प्यार के इस दिन को खास बनाने के लिए दिल खोलकर पैसा खर्च करते हैं।

- यही वजह है कि वैलंटाइंस डे के दिन लोग एक लाल गुलाब पर 200 रुपये से लेकर 2100 रुपये तक खर्च कर देते हैं।

- गाजीपुर फूल मंडी के एक फूल विक्रेता अच्छे लाल का कहना है कि 12 फरवरी से लाल गुलाब की बिक्री बहुत तेजी से बढ़ने लगती है। अच्छे लाल कहते हैं, 'साल के बाकी दिनों में गेंदे के फूल ज्यादा खरीदे जाते हैं लेकिन इस टाइम लोग गुलाब के फूल ही ज्यादा लेते हैं। हमने 2 दिन में 1 हजार बंडल बेचे हैं लाल गुलाब के। हर बंडल की कीमत 180 से 220 रुपये है यानी मैंने करीब 2 लाख रुपये की सेल की है।'

- फूल मंडी के एक और होलसेलर आनंद सिंह कहते हैं, '12 फरवरी से लाल गुलाबों की डिमांड दोगुनी हो जाती है। इन 3 दिनों में हम करीब 4 लाख रुपये की कमाई करते हैं। यही तो टाइम होता है कपल्स के लिए और हमारा भी फायदा होता है। हमने सिर्फ आज ही 1 हजार से 1500 बंडल लाल गुलाब के बेचे हैं।'

- फूल विक्रेताओं का कहना है कि वैलंटाइंस डे के मौके पर लोग एक गुलाब के फूल पर 200 से 300 रुपये तक खर्च कर देते हैं। राम कुमार जिन्होंने अपनी कमाई का खुलासा नहीं किया बताते हैं, दिल्ली के सभी फूल वाले इस मंडी में आते हैं। यहां तक की इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां और रेस्तरां वाले भी हम ही से फूल खरीदकर ले जाते हैं। पूरी मार्केट में सबकी सेल मिलाकर 14 फरवरी को 1.5 करोड़ तक की सेल हो जाती है।

- फ्लोरिस्ट विवेक ढींगरा बताते हैं, 'इस पर विश्वास करना मुश्किल है लेकिन वैलंटाइंस डे कि दिन लोग गुलाब के फूल पर पैसे खर्च करने में बिल्कुल परहेज नहीं करते। यहां तक की कुछ लोग तो एक गुलाब पर 2100 रुपये तक खर्च कर देते हैं। मैंने खुद एक खास किस्म के गुलाब के फूल को 2100 प्रति पीस के हिसाब से बेचा है।'