वेलेंटाइन डे, इन एप्स के जरिए आपको मिल सकता है अच्छा पार्टनर

नई दिल्ली (13 फरवरी): 14 फरवरी को दुनायाभर में लोग वेलेंटाइन डे के रुप में मनाते हैं। इस मौके पर तमाम लोगों की चाहत होती है कि उसका भी कोई ना कोई वेलेंटाइन हो। ऐसे में कई ऐसे लोग भी होते जिनका कोई पार्टनर नहीं होता और उन्हें इसकी तलाश रहती है। ऐसे में मायूस होने की जरूरत नहीं, क्योंकि अब ऐसे मोबाइल फोन एप्स भी आ चुके हैं लोगों के लिए अच्छा सा फ्रेंड यानी पार्टनर ढूंढ कर फ्रेंडशिप करने में मदद करते हैं।

ये ऐसे डेटिंग एप्स हैं जिन्हें फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और यूज भी बहुत ही सिंपल है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही डेटिंग एप्स के बारे में जो लोगों को उनके लिए अच्छा सा पार्टनर खोज कर उनकी फ्रेंडशिप करवाने का काम करते हैं।

Tinder...

ऐसा ही एक डेटिंग एप है ट्रेंडर, इसके लाखों यूजर्स हैं। फ्री में उपलब्ध यह एप फेसबुक के आधार पर यूजर के आसपास के लोगों की प्रोफाइल दिखाता है। इसके बाद यदि दोनों लोग एक दूसरे को पसंद करते हैं तो वे एक दूसरे से चैटिंग कर सकते हैं। चैटिंग में यदि एक दूसरे को पसंद आ गए तो एक अच्छे फ्रेंड के तौर पर बात आगे भी बढ सकती है।

Okcupid...

यह मोबाइल डेटिंग एप लगभग फेसबुक की ही तरह काम करता है। इसके जरिए आप यूजर्स ईमेल समेत चैटिंग भी कर सकते हैं साथ ही अपनी विस्तृत प्रोफाइल बना सकते हैं। इसके अलावा दूसरे लोगों की प्रोफाइल भी देख सकते हैं। यह एप आपसे कुछ सवाल करता है और फिर आपके जवाबों के आधार पर आपको ऎसी प्रोफाइल्स दिखाता है जिनके जवाब आपसे मिलते जुलते हैं। यह एक ऎसा एप है जो सामान मानसिकता वाले लोगों को मिलाने का प्रयास करता है।

Thrill...

इस एप को भारतीय परिवेश में महिलाओं के लिए सुरक्षित कहा जा सकता है। यह एप यूजर्स को लोकेशन के आधार पर दूसरों की प्रोफाइल्स दिखाता है। यूजर्स को दूसरो की प्रोफाइल को देख उन्हें आंकना होता है। यह एप अंकों के आधार पर आपको कुछ लोगों से जोड़ता है। इस एप में महिलाएं कभी भी इसमें शामिल हो सकती हैं लेकिन पुरूषों को इसके लिए आवेदन करना पड़ता है।

Woo...

यह एप वू सामान सोशल नेटवर्क, साझा रूचियों के आधार आपको जोड़ता है। इस एप में शामिल होने के लिए एक गहन जांच प्रक्रिया होती है ताकि इसमें केवल सिंगल लोग ही शामिल हो सके। जुलाई 2014 में शुरू हुआ यह एप अब तक हजारों जोडे बनाने का दावा करता है।

Truly Madly...

यह एप डेटिंग साइट्स और वैवाहिक साइट्स के बीच की रेखा को मिटाता है। यह एप सोशल नेटवर्किग प्रोफाइल से जानकारी उठाकर ये आपके परिचय की पुष्टि के लिए आइडेंटिटी प्रूफ भी मांगता है। इसके बाद यह एप आपके धर्म,समुदाय और आय के आधार पर आपको सही साथी चुनने के लिए सही लोगों की प्रोफाइल्स दिखाता है।