वैष्णो देवी में भक्तों ने तोड़ सारे रिकॉर्ड, माता के दरबार में 2017 में 80 लाख से भी ज्यादा लोगों ने टेका मत्था

अनिल गुप्ता, जम्मू (28 दिसंबर): मां वैष्णो देवी के भक्तों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मां वैष्णो देवी में भक्तों की अपार श्रद्धा है और दूर-दूर से श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते हैं और मन्नत मांगते हैं। मां वैष्णो देवी भी भक्तों की मनोकामना पूरी करती हैं। शायद यही आस्था भक्तों को मां के दरबार तक लेकर आती है लेकिन इस बार वैष्णो देवी के भक्तों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। हर साल के मुकाबले इस बार सबसे ज्यादा भक्तों ने दरबार में मत्था टेका।

करीब तीन साल बाद वैष्णो देवी मंदिर प्रशासन ने आने वाले भक्तों का आंकड़ा जारी किया है। इस साल जारी आंकड़ों के मुताबिक 2017 में मां के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 80 लाख से भी ज्यादा पहुंच चुकी है। हालांकि अभी इस साल को खत्म होने में कुछ और दिन बाकी हैं औक ऐसे में ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि पिछले तीन साल से आंकड़े जारी करने पर रोक लगी हुई थी। लेकिन श्राइन बोर्ड ने इस साल ये आंकड़े जारी कर दिए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं। पिछले साल 77 लाख के करीब भक्तों ने माता के दरबार में हाजिरी लगाई थी। जबकि 2015 में माता के दर पर आने वाले भक्तों का ये आंकड़ा 77 लाख 76 हजार था यानी इस साल माता के भवन में तीन लाख ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।