ये है क्रूर तानाशाह की हॉट बेटी, आज है लापता


नई दिल्ली (2 सितंबर): भले ही आप इस फोटो को देखकर यह सोच रहे होंगे कि ये कोई मॉडल होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। यह उज्बेकिस्तान के पहले प्रेसिडेंट रहे इस्लाम करीमोब की बेटी है, जो आज लापता है। इस्लाम करीमोब 1991 से 2016 तक उज्बेकिस्तान के पहले प्रेसिडेंट रहे।

उज्बेकिस्तान साल 1991 में सोवियत यूनियन के विघटन के बाद 1 सितंबर स्वतंत्र देश बना। इस्लाम करीमोव का 2 सितंबर, 2016 में निधन हो गया था। इसके बाद शौकत मिर्जियोव देश के दूसरे प्रेसिडेंट बने। हालांकि करीमोव की मौत के बाद उनका वारिस उनकी बेटी गुलनारा थीं, लेकिन पिता की मौत के एक हफ्ते बाद ही गुलनारा लापता हो गई थीं।

लंदन बेस्ड पब्लिकेशन के अनुसार दो सालों बाद गुलनारा उज्बेकिस्तान के मेंटल हॉस्पिटल में नजर आई थीं, इसके कुछ महीनों बाद ही उनकी मौत की खबर आई। इसके पीछे शौकत का हाथ बताया जाता है, लेकिन उज्बेकिस्तान की सरकार अब भी उन्हें लापता बताती है।

तानाशाही के दम पर करीमोव अपनी मौत तक देश के राष्ट्रपति बने रहे। विरोधी अगर उनकी बात नहीं मानते थे तो उनकी मौत तय थी। करीमोव के बारे में यह भी कहा गया कि उन्होंने अपने कई दुश्मनों को क्रूर सजाएं दीं। कइयों को तो उबलते पानी में डुबोकर मरवाया। इसी तरह साल 2005 में विरोध प्रदर्शन दबाने के लिए सेना को आदेश देकर 400-500 लोगों की हत्याएं करा दी थीं। इसके बाद करीमोव के खिलाफ किसी ने आवाज नहीं उठाई।