इस हाईटेक तरीके से आपकी जेब काट रहे हैं पेट्रोल पंप मालिक


लखनऊ(28 अप्रैल): उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पम्प पर हाईटेक तरह से पेट्रोल चोरी के गोऱखधंधे का खुलासा हुआ है। एसटीएफ ने छापा मारकर इसका खुलासा किया है। इसमें चिप लगाकर पेट्रोल पंप पर हर महीने करोड़ों की लूट होती थी। चिप और रिमोट कंट्रोल के जरिए ग्राहक के सामने ही पेट्रोल की चोरी हो जाती थी। ये चोरी लखनऊ के कई बड़े पेट्रोल पंपों से होती थी। ग्राहकों को एक लीटर के बदले 900 मिलीलीटर तेल ही मिल रहा था।



-एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि पेट्रोल घटतौली का खेल करने वाला एक बड़ा गिरोह यूपी के साथ दूसरे राज्यों में चिप और रिमोट लगाने का खेल कर रहा था। एसटीएफ को इसकी सूचना मिली थी। एसटीएफ ने गुरुवार को गैंग से जुड़े राजेंद्र को हिरासत में लिया। उसने पूछताछ में लखनऊ के सात पेट्रोल पंपों में चिप और रिमोट लगाने की बात कबूली। इसके बाद एसएसपी अमित पाठक ने पांच विभागों के साथ मिलकर सात टीमें बनाईं और छापेमारी शुरू की।

पेट्रोल पंप में इस खेल में अमूमन दो से तीन लोग शामिल रहते थे। इसमें एक पेट्रोल डालता था और दूसरा कैश का बैग लेकर खड़ा रहता था। बैग लेकर खड़े रहना वाला पैसों के साथ ही रिमोट रखता था। मौका मिलते ही वह रिमोट दबाकर घटतौली कर देता था। कुछ जगह पर इन दोनों के अलावा तीसरा कर्मचारी जेब में रिमोट लेकर खड़ा रहता था। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि ये लोग ग्रीन सर्किट में चिप लगाकर खेल करते थे। कुछ जगह एमसीबी और कुछ जगह पैनल में सर्किट लगाया गया था।