Blog single photo

ये चार मंत्र आपको भी 'प्यार का शिकार' होने से बचाएगा !

देश में साइबर क्राइम लगतार बढ़ता जा रहा है। कभी फोन के जरिए लाखों-हजारों की ठगी हो जाती है तो कभी फेसबुक पर दोस्ती के नाम पर लोगों को झांसा देकर चूना लगाया जाता है

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 नवंबर): देश में साइबर क्राइम लगतार बढ़ता जा रहा है। कभी फोन के जरिए लाखों-हजारों की ठगी हो जाती है तो कभी फेसबुक पर दोस्ती के नाम पर लोगों को झांसा देकर चूना लगाया जाता है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया के जरिए पहले दोस्ती और फिर शादी के सपने दिखा तक शारीरिक शोषण तक किया जा रहा है। इस तरह से लगातार बढ़ते मामले और शिकायतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद पुलिस ने इन दिनों लोगों को इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए टिप्स दे रही है।

Image Source: Google

दरअसल गाजियाबाद पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्यार के नाम पर ठगी के बढ़ते मामले को देखते हुए 'रोमांस स्कैम' नाम से बचाव अभियान छेड़ा है। गाजियाबाद पुलिस के इस मुहिम का मकसद सोशल मीडिया पर प्यार या दोस्ती के जाल में फंसकर लोगों को ठगी से रोकना है। गाजियाबाद पुलिस ने ये मुहिम डॉक्टर से लेकर शिक्षक तक के साथ ऐसी ही ठगी के मामले सामने आने के बाद शरू की है। जानकारी के मुताबिक सिर्फ गाजियाबाद में हर महीने इस तरह के दो से तीन मामले सामने आ रहे हैं। जिसमें सोशल मीडिया पर प्यार होने के बाद युवक और युवतियों को झांसा देकर ठगी गिया गया हो। छह महीने में गाजियाबाद पुलिस ने 9 विदेशी समेत कई लोगों को इस तरह के मामलों में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जागरूक करने के लिए ट्विटर और फेसबुक पर कई पोस्टर जारी किए हैं, जिसमें वह लोगों को बता रही है कि कैसे इस रोमांस स्कैम से बचा जाए।

Image Source: Google

पुलिस ने प्यार का 'शिकार' होने से बचने के लिए दिया ये टिप्स...- अनजान शख्स अचानक फीलिंग्स जाहिर करे तो सावधान रहें- रोमांस स्कैम के आरोपी से मिलने वाले मेसेज अस्पष्ट होते हैं- अकसर आरोपी के प्रोफाइल उनकी बातों से मेल नहीं खाते हैं- मुसीबत में कहकर रुपये मांगते हैं, कार्ड या बैंक डीटेल न दें

Image Source: Google

बताया जा रहा है कि साइबर सेल के पास सोशल मीडिया पर प्यार का झांसा देकर ठगने का सबसे बड़ा मामला एक महिला डॉक्टर का आया है। गाजियाबाद की महिला डॉक्टर ने दूसरी शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर ID बनाई थी। इस दौरान वह एक भारतीय युवक के संपर्क में आई, जिसने खुद को अमेरिका की एक एयरलाइंस में पायलट बताया था। महिला का आरोप है शादी का झांसा देकर युवक ने कई बार में 50 लाख रुपये बेंगलुरु के अपने खातों में ट्रांसफर करवा लिए। वहीं एक अन्य मामले में आरोपी ने खुद को फिलिपींस की एयरलाइंस का पायलट बताकर एक महिला टीचर से ठगी की। दोस्ती के बाद विभिन्न खातों में डेढ़ लाख रुपये ट्रांसफर करवाए। महिला टीचर के पास फेसबुक पर इसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। पैसे ट्रांसफर होने के बाद आरोपी का नंबर बंद हो गया।

Tags :

NEXT STORY
Top