Blog single photo

अयोध्या: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दायर

अयोध्या (Ayodhya) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर। मुस्लिम पक्षकार एम सिद्दीक की तरफ से जमियत उलेमा हिंद ने याचिका सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर की है। 217 पेज की पुनर्विचार याचिका (Review Petition) में 9 नवम्बर के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)

Image Source Google

प्रभाकर मिश्रा, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (2 दिसंबर): अयोध्या (Ayodhya) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर की गई है। मुस्लिम पक्षकार एम सिद्दीक की तरफ से जमियत उलेमा हिंद ने याचिका सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर की है। 217 पेज की पुनर्विचार याचिका (Review Petition) में 9 नवम्बर के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैलने पर रोक लगाने की मांग की गई है। पुनर्विचार याचिका (Review Petition) में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 1934, 1949 और 1992 में मुस्लिम समुदाय के साथ हुई नाइन्साफ़ी को गैरकानूनी करार दिया लेकिन उसे नजरअंदाज भी कर दिया। मस्जिद हिंदुओ ने तोड़ी, फिर भी जमीन उनको दी गयी।

पुनर्विचार याचिका (Review Petition) में कहा गया कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  को अनुच्छेद 142 के तहत विशेष अधिकार का प्रयोग करना ग़लत है। अगर पूर्ण न्याय के लिए इसका प्रयोग किया गया है तो इस मामले में  पूर्ण न्याय तभी होता जब मस्जिद का पुनर्निर्माण होता। पुनर्विचार याचिका (Review Petition) में कहा गया है सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने यह नहीं मानकर ग़लत किया है कि विवादित ढांचा मस्जिद था और उसपर मुस्लिमों का कब्जा था।

अभी कुछ और पक्षकार इस मामले में पुनर्विचार याचिका (Review Petition) दायर करने वाले हैं। गौरतलब है कि इस मामले में दो मुख पक्षकार इक़बाल अंसारी और सुन्नी वक्फ़ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका (Review Petition)  नहीं दायर करने का फैसला किया है।

Tags :

NEXT STORY
Top