गौरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं: यूपी डीजीपी सुलखान सिंह


नई दिल्ली(22 अप्रैल): उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने साफ़ किया है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाये रखने के लिए पुलिस निष्पक्ष होकर काम करेगी।


- डीजीपी के पद पर न्युक्ति के बाद पहले दिन उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा किसी को भी कानून हाथ में लेने की छूट नहीं होगी। जो कानून हाथ में लेगा, उससे सख्ती से निपटेंगे।


- एक सवाल के जबाव में डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा कि जब पुलिस बिना किसी दबाव में आए निष्पक्ष कार्रवाई करेगी तो बाकी समस्याएं अपने आप ही हल हो जाएंगी।


- उन्होंने कहा क‌ि गोरक्षा के नाम पर क‌िसी को कानून हाथ में लेने का अध‌िकार नहीं द‌िया जाएगा। एंटी रोमियो स्क्वाड के बारे में उन्होंने कहा क‌ि यही बात छेड़छाड़ के मामले में भी लागू होगी। पु‌ल‌िस सादी वर्दी में मनचलों पर नजर रखेगी।


- पुल‌िस को वीकऑफ म‌िलने के सवाल पर उन्होंने कहा, स्वास्थ्य के लिए विश्राम मिलना चाहिए तो जरूरी है कि साप्ताहिक अवकाश मिले। उम्मीद है कि इससे प्रदर्शन में सुधार मिलेगी। नाइट शिफ्ट के बाद भी रेस्ट मिलना चाहिए।


- सरकार की प्राथमिकताओं को कैसे पूरा करेंगे इसके जवाब में उन्होंने कहा क‌ि सरकारी योजनाओं में समय निर्धारित कर कार्रवाई की जाएगी। एंटी रोमियो स्क्वॉयड को अभियान की तरह नहीं, बल्कि नियमित पुलिसिंग की तरह चलाया जाएगा। इसके लिए स्क्वॉयड को ब्रीफिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी। जहां तक वांछितों को गिरफ्तार करने की बात है तो अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी और अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। उन्होंने ये भी कहा क‌ि कार्रवाई के नाम से किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा साथ ही बेगुनाहों को प्रताड़ित नहीं किया जाएगा।