गणतंत्र दिवस पर दारुल उलूम देवबंद ने जारी किया फतवा, छात्रों को दी ये हिदायत

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): देशभर में गणतंत्र दिवस की तैयारी जोरों है। इस बीच उत्तर प्रदेश के दारुल उलूम देवबंद ने 26 जनवरी से पहले एक फतवा जारी किया है। दारुल उलूम देवबंद ने सर्कूलर जारी कर अपने सभी छात्रों को गणतंत्र दिवस के मौके पर बाहर नहीं घूमने की सलाह दी है। जारी सर्कुलर में कहा गया है कि बाहर निकलने पर उनका उत्पीड़न हो सकता है। यह निर्देश दारुल उलूम के छात्रावास प्रभारी ने जारी किया है।

देवबंद ने अपने निर्देश में कहा कि 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराने के बाद सभी छात्र अपने दारुल उलूम वापस आ जाएं और ट्रेनों में सफर न करें। दारुल उलूम के मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर कुछ छात्र अपने यार दोस्तों के पास घूमने चले जाते हैं। देवबंद ने उन सभी छात्रों को सख्त हिदायत दी है कि ऐसे मौके पर कहीं सफर न करें और अगर किसी को जरूरत है तो सफर करके फौरन दारुल उलूम देवबंद का रुख करें, क्योंकि इस दौरान चैकिंग होती है और बिना वजह की परेशानी उठानी पड़ती है। इसकी वजह से डर और खौफ का माहौल पैदा होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह की दुर्घटनाओं का सामना न करना पड़े उसको देखते हुए दारुल उलूम ने सभी छात्रों से अपील की है। देवबंद ने कहा कि अगर सफर कोई छात्र सफर करे तो इस दौरान किसी तरह की बहस आदि में न पड़ें व सब्र से काम लें और सफर पूरा करने के बाद इधर उधर न जाकर सीधे यूनिवर्सिटी दारुल उलूम में वापस लौटें।

आपको बता दें कि कुछ वक्त पहले ही दारुल उलूम ने एक फतवा जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करना हराम होता है। इस फतवे में कहा गया था कि फोटो सिर्फ जरूरत के लिए होते हैं, अगर फोटो खिंचवाएं तो उसे रखें ना कि प्रचारित करें।