INSIDE STORY: देश की सबसे बड़ी Political Family में 'महाभारत', पांचवें दिन का LIVE अपडेट...

नई दिल्ली (16 सितंबर): ​उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी में चाचा-भतीजा 'महाभारत' पि‍छले 5 दि‍न से जारी है। आज खुद सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव को परिवार में मचे राजनीतिक घमासान पर पानी डालने के लिए खुद पहल करनी पड़ी। लखनऊ में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। लगातार बातचीत और मंथन का दौर जारी है। कभी शिवपाल, मुलायम सिंह से मिलने उनके घर जा रहे हैं तो कभी अखिलेश मिलने आ रहे हैं। बीच में खुद मुलायम सिंह यादव ने पार्टी कार्यालय पहुंचकर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर मामले को शांत करने की कोशिश की। जानिए सपा में 'महाभारत' के 5वें दिन का LIVE अपडेट...

- गुरूवार को मुलायम 3.30 बजे लखनऊ पहुंचे। - लखनऊ पहुंच शिवपाल से दो राउंड बैठक की। - अचानक शाम शिवपाल ने सभी पद से इस्तीफा दे दिया। - रातभर समर्थक घर के बाहर हंगामा करते रहे। - सुबह शिवपाल यादव के विधानसभा जसवंतनगर में हजारों समर्थकों ने मार्केट बंद कराया। - समर्थकों ने हाईवे पर लगाया जाम, अखि‍लेश यादव के खिलाफ की नारेबाजी। - आज सुबह मुलायम-अखि‍लेश के बीच मीटिंग हुई - मुलायम-अखि‍लेश के बीच करीब 20 मि‍नट मीटिंग चली। - मुलायम ने वि‍धानसभा अध्‍यक्ष माता प्रसाद पांडेय को आवास पर बुलाया। - बाद में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति मुलायम से मिलने उनके घर पहुंचे। - इसके बाद मुलायम के घर शि‍वपाल यादव फिर पहुंचे। - मुलायम अपने आवास से निकल पार्टी कार्यालय पहुंचे। - पार्टी कार्यालय में मुलायम ने कार्यकर्ताओं को किया संबोधित। - संबोधन के बीच नारेबाजी और हंगामा, मुलायम हुए नाराज। - मुलायम ने कहा मेरे रहते पार्टी में फूट नहीं हो सकती। - समाजवादी परिवार हमारा है, कार्यकर्ता चितित है। - मुलायम ने गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ कार्रवाई रद्द की। - मुलायम ने कहा अखिलेश मेरी बात नहीं टालेगा। - शिवपाल यादव प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे, उनके सभी विभाग वापस होंगे। - बाद में शि‍वपाल यादव मुलायम सिंह से मिलने उनके घर पहुंचे, साथ में उनके बेटे आदि‍त्‍य यादव भी मौजूद। - मुलायम सिंह यादव के साथ शि‍वपाल यादव की करीब 10 मि‍नट तक मीटिंग चली। - प्रदेश अध्‍यक्ष पद से शि‍वपाल का इस्‍तीफा मुलायम ने नामंजूर कर दि‍या। - शि‍वपाल यादव के मंत्री पद से दि‍ए इस्‍तीफे को सीएम अखि‍लेश ने भी वापस कर दि‍या।

अखि‍लेश यादव ने एक इंटरव्यू में क्या किया खुलासा... - अखि‍लेश ने कहा है झगड़े की वजह वो नहीं, बल्‍कि‍ उनकी कुर्सी है।  - उन्‍होंने कहा कि‍ बाहरी व्‍यक्‍ति‍ के हस्‍तक्षेप के कारण यह वि‍वाद शुरू हुआ है।  - ऐसे लोगों पर मुलायम सिंह के साथ मि‍लकर वे कार्रवाई करेंगे। - अमर सिंह का नाम लिए बगैर उन पर निशाना साधा। - कहा अब मैं उन्‍हें (अमर सिंह) अंकल नहीं कहूंगा। - गायत्री प्रजापति को वापस कैबिनेट में लाने का नेताजी का फैसला भी मुझे मंजूर है। - एक बेटे के रूप में ये मेरी जिम्‍मेदारी है कि नेता जी आदेश मानूं।  - शिवपाल पर कहा, वो मेरे चाचा है, नेताजी के भाई हैं और उन्हें हमारी बात माननी होगी। - नारे लगवाने वाले नारे लगवा के पीछे हट जाते हैं, राजनीति में ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए। - चुनाव में टि‍कट बांटने का उन्‍हें भी अधि‍कार मि‍लना चाहि‍ए।  - दरअसल 2012 में ज्यादातर टिकट शिवपाल ने ही बांटे थे। 

शि‍वपाल यादव ने पार्टी वर्कर्स से क्‍या कहा...  - इससे पहले शुक्रवार सुबह शि‍वपाल अपने आवास से नि‍कले और पार्टी वर्कर्स को संबोधि‍त कि‍या। - उन्‍होंने कहा कि‍ नेताजी का संदेश ही मेरे लि‍ए आदेश है। उनका हर आदेश मांगेंगे। - हम सभी नेताजी के साथ हैं। नेताजी के सामने अपनी बात रखना है। - कार्यकर्ता पार्टी कार्यालय पहुंचें वहां नेताजी आएंगे। उनके साथ अपनी बात रखें। - समाजवादी पार्टी को हम सभी मि‍लकर एकजुट रखेंगे।

15 सि‍तंबर को क्‍या हुआ... - रामगोपाल यादव ने अखि‍लेश यादव से मुलाकात की। - मीडि‍या से कहा कि‍ पार्टी में सबकुछ सही है।  - अमर सिंह की तरफ इशारा कर उन्‍होंने कहा कि‍ सारे हंगामे के पीछे उन्‍हीं का हाथ है। - शि‍वपाल यादव लखनऊ पहुंचे। उन्‍होंने मीडि‍या से कहा कि‍ पार्टी में सबकुछ ठीक है। - मुलायम सिंह यादव दि‍ल्‍ली से लखनऊ पहुंचे। उनसे शि‍वपाल यादव ने मुलाकात की। - मुलायम के कहने पर शि‍वपाल ने अखि‍लेश यादव से मुलाकात की। - शाम को उन्‍होंने मंत्रि‍मंडल से इस्‍तीफा दे दि‍या। इसे सीएम ने अस्‍वीकार कर दि‍या।

14 सि‍तंबर को क्‍या हुआ... - दि‍ल्‍ली में मुलायम सिंह यादव से मि‍लने पहुंचे शि‍वपाल यादव, दोनों के बीच 4 घंटे चली मीटिंग। - वहां से बाहर नि‍कलने पर अपनी लालबत्‍ती गाड़ी छोड़ वे आदि‍त्‍य की गाड़ी में बैठे और वहां से नि‍कल गए। - शाम को यह सूचना मि‍ली कि‍ अगले दि‍न अखि‍लेश से मि‍लने रामगोपाल लखनऊ पहुंचेंगे। - अमर सिंह ने चेन्‍नई में कहा, 'अखि‍लेश हमारे लड़के जैसे।  - उन्‍होंने कहा, 'मैं मुलायमवादी हूं, समाजवादी नहीं।'

13 सि‍तंबर को क्‍या हुआ... - सीएम अखि‍लेश ने दीपक सिंघल को चीफ सेक्रेटरी पद से बर्खास्त कर दिया। - अखि‍लेश ने कहा मुलायम सिंह के कहने पर ही सिंघल को हटाने का फैसला लिया। - मुलायम ने अखि‍लेश यादव की जगह शि‍वपाल यादव प्रदेश अध्‍यक्ष बनाने का आदेश दि‍या। - इसके बाद सीएम अखि‍लेश ने देर रात शि‍वपाल से तीन बड़े वि‍भाग छिन लि‍ए।

12 सि‍तंबर को क्‍या हुआ... - अखिलेश यादव ने खनन मंत्री गायत्री प्रजापति और पंचायती राज मंत्री राजकिशोर को बर्खास्‍त किया। - प्रजापति और राजकिशोर दोनों शिवपाल यादव के करीबी माने जाते हैं।