आज दूसरा बजट पेश करेगी योगी सरकार, 2019 चुनाव पर रहेगा फोकस

नई दिल्ली ( 16 फरवरी ): उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शुक्रवार को अपना दूसरा बजट पेश करेगी। योगी सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल विधानसभा में बजट पेश करेंगे। माना जा रहा है कि इस बार का बजट अब तक का राज्य का सबसे बड़ा बजट होगा। 

कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार की तर्ज पर सूबे के इस बजट में भी 2019 लोकसभा चुनाव की झलक दिखेगी। योगी सरकार का पूरा फोकस गांव, गरीब, युवा और व्यापारी ही होगा। किसानों के बुनियादी ढांचे पर फोकस होगा, रोजगार सृजन के लिए अधिक से अधिक अवसर कैसे पैदा हों इस पर फोकस होगा। इसके अलावा माना जा रहा है कि साथ ही साथ स्टार्टअप पर जोर होगा।

बता दें कि पिछले साल प्रदेश की सत्ता पर योगी सरकार के विराजमान होने के बाद बजट पेश किया था। योगी सरकार ने अपने पहले बजट में किसान कर्ज़ माफी को सबसे ज्यादा तवज्जो दी थी, लेकिन इस बार किसी भी तरह की कर्जमाफी से सरकार बचने जा रही है।

पिछले साल सरकार ने किसानों की कर्ज माफी के लिए 36 हजार करोड़ रुपए रखे थे। माना जा रहा है इस बार सरकार खासकर युवाओं को तवज्जो देने की दिशा में कदम बढ़ा सकती है। बजट में इस बार लड़कियों के लिए एक खास तोहफा हो सकता है। कन्या विद्या धन योजना और मुख्यमंत्री बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना सरकार शुरू कर सकती है। 

इस बजट में सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस के साथ-साथ कानपुर और वाराणसी में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भी धन आवंटित कर सकती है।