इस फीचर की वजह से सबसे खास बन जाएगा व्हाट्सऐप

नई दिल्ली ( 15 दिसंबर ): व्हाट्सऐप के जरिए हम आसानी से अपने दोस्तों और ग्रुप में कोई संदेश, फाइल, फोटो और तो और ऑडियो मैसेज के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। कभी न कभी आपके साथ हुआ होगा, जब कोई मैसेज भेजने के बाद आपको अहसास हुआ हो कि इसे नहीं भेजना था। लेकिन एक बार भेजे गए मैसेज में कोई बदलाव संभव नहीं है।

लेकिन अब व्हाट्सऐप एक ऐसा फीचर विकसित कर रही है, जिसके जरिए आप किसी को भेजा हुआ मैसेज भी डिलीट या एडिट कर सकेंगे। इस ‘रिवोक’ फीचर से आपकी कई मुश्किलें आसान हो जाएंगी। फिलहाल यह फीचर सिर्फ आईओसएस (ऐपल) के बीटा वर्जन पर उपलब्ध है।

 

ऐसे काम करेगा यह फीचर

किसी चैट मैसेज को कुछ सेकेंड्स के लिए टच दबाकर रखने से आपकी स्क्रीन पर रिवोक का ऑप्शन आएगा। इसी ऑप्शन के जरिए आप मैसेज को हटा सकते हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसे ग्रुप चैट में इस्तेमाल किया जा सकेगा या नहीं।

पिछले महीने वीडियो कॉलिंग फीचर शुरू करने के बाद इसे व्हाट्सऐप का सबसे महत्वपूर्ण फीचर माना जा रहा है। एक बार आप रिवोक ऑप्शन को चुन लेते हैं तो यह सामने वाले के इनबॉक्स से उस मैसेज को हटा देता है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने पर सामने वाले को हटाए गए मैसेज की जगह यह लिखा दिखेगा कि 'भेजने वाले (सेंडर) ने मैसेज को रिवोक कर दिया है।' इस नोटिफिकेशन से उस व्यक्ति को पता चलेगा कि कोई मैसेज हटाया गया है।

व्हाट्सऐप बिजनेस यूजर्स के लिए एक अलग ऐप पर काम कर रहा है। इस नए ऐप को व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस कहा जा रहा है।