बिना इंटरनेट और स्मार्ट फोन के भी काम करेगा पेटीएम

नई दिल्ली (7 दिसंबर): प्रधानमंत्री के देश की अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने का ऐलान करने के बाद सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट वाली कंपनियों को हो रहा है। इसे भुनाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम ने एक नए फीचर का ऐलान किया है। अब बिना स्मार्टफोन के ही पेटीएम वॉलेट यूज करते हुए पेमेंट्स किया जा सकता है।

पेटीएम के इस नए फीचर में आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी जरुरत नहीं होगी। कंपनी एक टॉल फ्री जारी किया है, जिस पर कॉल करके अपने पेटीएम वॉलेट से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

- हालांकि इसके लिए एक बार तो आपको कंप्यूटर या स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट की जरूरत होगी ही। - सबसे पहले आपको पेटीएम अकाउंट बनाना होगा और मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। - अगर आपका पेटीएम अकाउंट पहले से है तो फीचर फोन से ही पेटीएम वॉलेट से ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। - एक बार वॉलेट तैयार हो गया तो आपको इसमें अपने बैंक अकाउंट के जरिए पैसे लोड करने होंगे। - फिर बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के ट्रांजैक्शन के लिए अपने रजिस्टर्ड नंबर से टॉल फ्री नंबर 1800 1800 1234 पर कॉल करेंगे। - आपको एक वॉयस मैसेज के जरिए बताया जाएगा कि आपके पास पिन सेट करने के लिए कॉल आएगी। - अगर आपको किसी के वॉलेट में पैसे भेजने है तो टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके उसका मोबाइल नंबर और रकम दर्ज करनी होगी। - पुष्टि करने के लिए आपको पिन दर्ज करान होगा।