परेशान होने की जरुरत नहीं, यहां आगे भी चलेंगे 500 के पुराने नोट

नई दिल्ली(2 दिसंबर): सरकार ने 500 के पुराने नोटों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है, लेकिन एलपीजी सिलिंडर, सरकारी अस्पतालों और दवा दुकानों पर अब भी 500 के पुराने नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे।

- सरकार ने गुरुवार को घोषणा की थी कि 2 दिसंबर की आधी रात के बाद पेट्रोल, डीजल और हवाई टिकट के लिए 500 के पुराने नोटों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। 

- टोल नाकों पर दी जा रही छूट भी दो दिसंबर की मध्य रात्रि के बाद खत्म की जा रही है। हालांकि सरकारी अस्पतालों, दवा दुकानों और एलपीजी सिलिंडर के लिए पहले की तरह ही अभी भी पुराने नोटों का इस्तेमाल किया जाएगा।

- सरकारी नोटफिकेशन में कहा गया है कि तेल और गैस कंपनियां डिजिटल साधनों से पैसे ले सकती हैं इसलिए यहां दी जा रही छूट को हटाने का फैसला किया गया है। गौरतलब है कि सरकार का यह फैसला इन जगहों पर ब्लैक मनी खपाने की खबरों के बाद आया है। उधर हवाई टिकटों की खरीद के लिए 500 के पुराने नोट चलाने की दी जा रही छूट को भी केन्द्र ने समाप्त करने की घोषणा कर दी है। हवाई टिकट खरीदने के लिए पहले 500 पुराने नोटों का इस्तेमाल करने की छूट थी। सरकारी बयान में कहा गया है कि टिकट काउंटर पर कैशलेस सुविधा मौजूद है ऐसे में यहां दी जा रही छूट को भी खत्म की जा रही है। बयान के अनुसार यात्रियों को अब कैशलेस व्यवस्था का ही इस्तेमाल करना चाहिए। सरकार ने कहा है कि नए नोटों की सप्लाई बढ़ाई जा रही है। डिजिटल पेमेंट में अच्छा सुधार देखने को मिला है तथा आने वाले दिनों में स्थिति और सुधरने की उम्मीद है।