Blog single photo

घने और लंबे बाल पाने के लिए अपनाए ये आसान टिप्स

हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बालों को जल्दी लंबा कर सकती हैं।

 न्यूज 24 ब्यूरो, दिल्ली (15 अक्टूबर):  काले घने बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते है, कहते है महिलाओ की खूबसूरती उनके बालो से होती है।  कमर तक लहराते काले बाल  महिलाओं को काफी आकर्षक लगते हैं। बालों की केयर करना बेहद जरुरी है, आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालो को नुकसान हो रहा है। हालांकि यह बात अलग है कि कुछ महिलाओं के बाल काफी ग्रोथ करता है और कुछ की नहीं। बहुत सारी महिलाए है जिनके बालो की ग्रोथ बचपन से कम होती है। जिसके चलते वे स्पेशल हेयर स्टाइल कभी ट्राई नहीं कर पाती हैं। फेस्टिव सीजन में कुछ अलग दिखने के लिए महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि काश उनके भी बाल काले और घने हों।

लेकिन इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है। हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बालों को जल्दी लंबा कर सकती हैं। जिससे आप त्योहार के साथ  और पार्टी में खूबसूरत दिख सकती है। आप अपने बालो को देख कर खुशी महसूस करेंगे। आपको भी अपने बालों पर नाज होगा। आपको कुछ आसान टिप्स अपनानी होगी। 

नियमित रूप से ट्रिम करवाएं:

दो मुहें बालों की समस्या बालों के लिए खतरनाक होती है, ये समस्या बालों की रौनक ही नहीं बल्कि उनकी ग्रोथ भी खत्म कर देती है। इसलिए अगर आपके बाल बेजान और दो मुंहे हो रहे हैं तो सबसे पहले अपने बालों को नियमित तौर पर ट्रिम करवाएं।

नॉरिश करें:

बालों की लंबाई के लिए उन्हें सही तरह से नॉरिश करें, ये सबसे जरुरी है। बालों में 1 या दो दिन के लिए तेल लगाएं।  उन्हें स्टीम दें ताकि सिर के रोमछिद्र खुलें। प्राकृतिक उत्पादों जैसे केला, दही, मेथी और शहद जैसी चीजों से हेयर पैक बनाकर बालों पर लगाएं। बालों को अंडे या किसी सिलिकॉन फ्री कंडीशनर से कंडीशन करें। ऐसा करने से आपके बाल बेहतर होंगे।

शैंपू का इस्तेमाल कम करें:

बालों की प्राकृतिक नमी बरकरार रखने के लिए शैम्पू से दूरी बना कर रख बेहद महत्वपूर्ण है। इससे बाल नेचुरल रहेंगे और केमिकल से भी बचे रहेंगे। दरअसल, कई शैम्पू ऐसे होते हैं जो बालों की प्राकृतिक नमी चुरा लेते हैं। इसलिए बेहतर हैं कि सप्ताह में 1 बार या बहुत जरूरी है तो सप्ताह में दो बार ही शैम्पू करें।

शैम्पू गीले बालों में ही लगाएं

शैम्पू को पानी में अच्छे से मिलाकर ही गीले बालों में लगाएं ताकि ये आपके को ज्यादा नुकसान न पहुंचाए। इसके बाद 15 से 20 मिनट तक के लिए बालों में कंडीशनर लगाने के बाद बालों को धो दें।

केमिकल पदार्थ से दूरी 

बालों को बड़ा करने के लिए केमिकल पदार्थ का इस्तेमाल ना करें. इससे बाल खराब हो सकते हैं. साथ ही सफेद होने का भी डर रहता है. इसलिए इन पदार्थों से बचें.

बालों को ऐसे घना करें 

बाल काले और घने करने के लिए एलोविरा को बालों में लगाएं. इससे बाल मजबूत और घने होते हैं. इसमें केमिकल भी नहीं होता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सके. इसलिए इसका इस्तेमाल करें.

Tags :

NEXT STORY
Top