BREAKING: अमेरिका का पाकिस्तान को करारा झटका, मिलने वाले फंड पर लगाई रोक

नई दिल्ली ( 21 जुलाई ): अमेरिका ने शुक्रवार को पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के नाम पर पाकिस्तान को मिलने वाले फंड पर रोक लगा दी है। पेंटागन ने वित्त वर्ष 2016 के लिए सैन्य प्रतिपूर्ति (Military Reimbursements) देने से इनकार कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट में एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि पेंटागन का यह फैसला डिफेंस सेक्रटरी जिम मैटिस द्वारा कांग्रेस को यह बताए जाने के बाद आया है कि पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं की है। 

पेंटागन के प्रवक्ता ने एडम स्टम का कहना, 'नैशनल डिफेंस अथॉराइजेशन ऐक्ट (NDAA) के तहत वित्त वर्ष 2016 के लिए पाकिस्तान सरकार को फंड नहीं जारी किया जा सकता है, क्योंकि सेक्रटरी ने यह प्रमाणित नहीं किया कि हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई की गई है।'

गौरतलब है कि यूएस की प्रतिनिधि सभा ने पाकिस्तान को रक्षा क्षेत्र में मदद के लिए दी जाने वाली अमेरिकी फंडिंग की शर्तों को और सख्त बनाने के लिए पिछले दिनों 3 विधायी संशोधनों पर वोट किया है। इसमें शर्त रखी गई है कि वित्तीय मदद दिए जाने से पहले पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में संतोषजनक प्रगति दिखानी होगी।