तीसरे विश्व युद्ध की आहट, उत्तर कोरिया पर हमला करेगा अमेरिका!

नई दिल्ली (4 सितंबर): अमेरिका की चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल का परीक्षण कर रहा है। अब उसने रविवार को हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है जो बहुत ताकतवर है। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस का कहना है कि उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में इसका व्यापक सैन्य कार्रवाई से जवाब दिया जाएगा। मैट्टिस ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक के बाद रविवार को यह बयान दिया।

उत्तर कोरिया का कहना है कि उसने हाइड्रोजन बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस हाइड्रोजन बम को लंबी दूरी की मिसाइल में लोड किया जा सकता है। हालांकि, उत्तर कोरिया के इस कदम की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने निंदा की है। 

उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों के परीक्षण के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव का विरोध किया है। रक्षा मंत्री मैट्टिस ने कहा कि अमेरिका अपनी और अपने सहयोगी देशों दक्षिण कोरिया और जापान की रक्षा करने में सक्षम है। 

मैट्टिस ने कहा है कि गुआम सहित अमेरिका और उसके क्षेत्रों को किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में इसका जवाब भारी सैन्य कार्रवाई से दिया जाएगा। 

इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को आपात बैठक बुलाई। अमरिकी राष्ट्रपति ट्रंप इससे पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि जो भी देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करेगा, हम उसके साथ व्यापार करना बंद कर सकते हैं।