अमेरिका ने ब्रिक्स प्रयासों का किया स्वागत

नई दिल्ली (16 अक्टूबर):  अमेरिका ने महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर ब्रिक्स सदस्य देशों के रचनात्मक सहयोग के प्रयासों का स्वागत किया है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, अमेरिका ब्रिक्स के रचनात्मक सहयोग का स्वागत करता है। उन्होंने यह बात भारत के गोवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी में आयोजित हो रहे आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कही।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद गोवा में ही ब्रिक्स-बिमस्टेक विस्तारित शिखर सम्मेलन भी होना है। इस विस्तारित सम्मेलन से पहले मोदी ने कल कहा था कि वह नयी साझेदारियों को लेकर आशान्वित हैं और क्षेत्र की समस्यों को सुलझानें के लिए साझा समाधान ढूंढ रहे हैं

मोदी ने कहा, हमारे लक्ष्यों के रास्ते में बाधा बन कर खड़ी स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों के समाधान के लिए भी वह रास्ते तलाश रहे हैं। इन शिखर सम्मेलनों से इतर मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन एवं अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं भी की हैं। ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं जो विश्व की 3.6 अरब जनसंख्या का प्रतिनिध्वि करते हैं।