अमेरिका ने पाक को फिर दिया बड़ा झटका, तिममिला उठा पाकिस्तान

Imran Khan

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जून): दुनियाभर के आतंकियों के लिए पाकिस्तान सुरक्षित पनाहगार बन गया है। आतंकियों के लिए पाकिस्तान स्वर्ग से कम नहीं है और आतंकवाद पाक सेना और विदेश नीति का अहम हिस्सा बन गया है। भारत लगातार दुनिया के समाने पाकिस्तान के इस चरित्र को समाने लाने की कोशिश में जुटा है। वहीं अब पाकिस्तान के इस चेहरे को धीरे-धीरे दुनिया के तमाम देश भी समझने लगे हैं। इसी कड़ी में अमेरिका ने पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया है। 24 जून को भारत आने से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपेयो आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है। माइक पोंपेयो भारत के बाद श्रीलंका और फिर जापान जाएंगे वहीं उन्होंने पाकिस्तान से अपनी दूरी बना ली है। अमेरिका ने कहा है कि आतंकवाद पर पाकिस्तान का किसी भी तरह से समर्थन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

donald trump

अमेरिका ने पाकिस्तान के राजनयिकों को दिए जाने वाले टैक्स में छूट को भी खत्म कर दिया है। इतना ही नहीं अब पाकिस्तान के राजनयिक वॉशिंगटन से महज 25 किलोमीटर दूर तक ही जा सकते हैं। यानी वह इससे ज्यादा दूरी पर नहीं जा सकेंगे और अगर जाते हैं तो उसके लिए उन्हें अमेरिकी प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। अमेरिका ने साफ किया है कि वॉशिंगटन में काम करने वाले पाकिस्तानी राजनयिकों इस तय सीमा से बाहर जाने की अनुमति नहीं है। गौरतलब है कि पिछले साल ही पाकिस्तान से नाराज अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसे दी जाने वाली 1.3 बिलियन डॉलर आर्थिक मदद को रोक दिया था। अमेरिका ने साफ किया था कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम नहीं उठा रहा है।

Mike Pompeo

अमेरिका ने साफ कहा था कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ सक्रिय भूमिका नहीं निभा रहा है। अमेरिका विदेश मंत्री माइक पोंपेयो 24 जून को दिल्‍ली पहुंचेगे और इस दौरान उनकी मुलाकात पीएम नरेन्द्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं के साथ ही। उधर बुधवार को पोंपेयो ने कहा कि इंडो-पैसेफिक रीजन में अमेरिकी सरकार अपने संबंधों को और ज्यादा मजबूत कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका भविष्य में दोनों देशों के लिए फायदेमंद सांझेदारी का निर्माण कर सकते हैं। पोंपेयो भारत के बाद श्रीलंका और फिर जापान भी जाएंगे।