अमेरिका: मुस्लिम लड़की के हिजाब को खींचने की कोशिश, लड़के ने ऊपर थूका भी

नई दिल्ली ( 22 मई ): अमेरिका में घृणा अपराध स्कूलों तक भी पहुंच गया है। न्यूयॉर्क सिटी के एक प्रतिष्ठित स्कूल में मुस्लिम छात्रा के सहपाठी ने न केवल उसका हिजाब खींचने की कोशिश की, बल्कि उस पर थूका भी। पुलिस ने आरोपी छात्र के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस के अनुसार, यह घटना शहर के लॉ इनफोर्समेंट एंड पब्लिक सेफ्टी इन जमैका हाई स्कूल की है। आरोपी छात्र पीडि़ता के साथ स्कूल के एलिवेटर पर था। उसी वक्त किशोर ने 16 वर्षीय छात्रा का हिजाब खींचने की कोशिश की। वह इतने पर ही नहीं रुका और नस्ली टिप्पणी करते हुए पीडि़ता पर थूका भी।

छात्रा ने स्कूल के अधिकारियों को घटना की जानकारी दी। इसके तुरंत बाद स्कूल प्रशासन ने पुलिस को इसकी सूचना दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने आरोपी किशोर से पूछताछ की है। उसके खिलाफ प्रताड़ित और उपद्रव करने का आरोप लगाया गया है। नाबालिग होने के कारण उसका नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

शिक्षा विभाग की प्रवक्ता टोया होलनेस ने घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, 'यह घटना चिंता पैदा करने वाली है। हमारे स्कूल में इस तरह के व्यवहार के लिए कोई स्थान नहीं है। शिक्षा विभाग स्कूल को अतिरिक्त मदद दे रहा है, ताकि आगे उचित कार्रवाई की जा सके।' पिछले कुछ महीनों में अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में हिजाब पहनने वाली महिलाओं और युवतियों के खिलाफ घृणा अपराध की घटनाएं बढ़ी हैं।