अमेरिका का पाकिस्तान को बड़ा झटका, 3 अरब डॉलर की सहायता राशि देने से किया इनकार


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (29 सितंबर): अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने इस साल पाकिस्तान को सुरक्षा में दी जाने वाली तीन अरब डॉलर की सहायता राशि को देने से इनकार कर दिया है। आतंकी समूहों पर लगाम लगाने में विफल रहने पर पाकिस्तान के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है। यह आंकड़ा पूर्व में ट्रंप सरकार द्वारा घोषित 1.3 अरब डॉलर से बहुत अधिक है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह आंकड़ा अलग-अलग तरीके से की जाने वाली फंडिंग को इकट्ठा करके निकाला गया है। हालांकि, अब तक तीन अरब डॉलर की निलंबित राशि को सार्वजनिक नहीं किया गया है। लेकिन यह इस महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप द्वारा कहे गए 1.3 अरब डॉलर और पिछले सप्ताह पेंटागन द्वारा बताए गए 1.66 अरब डॉलर से बहुत अधिक है।



ऐसा समझा जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच हाल में ट्विटर पर हुई जंग के बाद अमेरिकी सरकार की विभिन्न शाखाओं से प्राप्त आंकड़ों का संकलन किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस महीने कहा था कि दक्षिण एशियाई देशों के लिए अमेरिका की ओर से अरबों डॉलर खर्च किए जाने के बावजूद पाकिस्तान ने उनके देश के लिए कुछ भी नहीं किया। खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें 'ऐतिहासिक तथ्यों की जानकारी होनी चाहिए।’

खान ने ट्रंप पर पलटवार करते हुए ट्विटर पर कहा था कि अमेरिका के आतंकवाद के खलिफ युद्ध में पाकिस्तान के 75,000 लोगों ने जान गंवाई है और आतंकवाद से लड़ने में 123 अरब डॉलर से ज्यादा खर्च हुए हैं। बता दें कि कई सालों से अमेरिकी प्रशासन पाकिस्तान पर दोहरा खेल खेलने का आरोप लगाता रहा है। उसका कहना है कि पाक हक्कानी नेटवर्क,तालिबान और लश्कर-ए-तैयबा की पनाहगाह है।