भारतीय मूल की निकी हेली ने UN में अमेरिकी राजदूत के रूप में लीं शपथ

नई दिल्ली ( 25 जनवरी ): भारतीय मूल की निकी हेली ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत के तौर पर शपथ लीं। इसके साथ ही वह अमेरिका के किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में कैबिनेट रैंक का पद हासिल करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई हैं। उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने दक्षिण कैरोलिना प्रांत की पूर्व गवर्नर 45 वर्षीय हेली को शपथ दिलाई।

सीनेट की विदेश मामलों की समिति ने कल संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में दक्षिण केरोलीना की गवर्नर के नाम को मंजूरी दे दी थी। हेली ऐसी पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई हैं, जो राष्ट्रपति प्रशासन में केबिनेट स्तर के पद पर अपनी सेवाएं देंगी।

सीनेट में हेली के नाम को 96-4 मतों के अंतर से मंजूरी दी गई। संयुक्त राष्ट्र में समांथा पावर की जगह लेने जा रही हेली पहले भी इतिहास रच चुकी हैं। वह किसी अमेरिकी राज्य की पहली भारतीय-अमेरिकी महिला गवर्नर बनीं।

बॉबी जिंदल के बाद, वह दूसरी ऐसी भारतीय-अमेरिकी हैं, जिन्हें किसी राज्य का गवर्नर चुना गया। हेली का स्थान अब लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर लेंगे। गवर्नर के रूप में मैकमास्टर अब हेली का बचा हुआ कार्यकाल पूरा करेंगे। यह कार्यकाल वर्ष 2018 में पूरा होना है।